भारत ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज जीती, दीपक चाहर ने हैट्रिक समेत बनाए ये रिकॉर्ड्स

Views : 1504  |  0 minutes read
Deepak-Chahar

भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार को तीन मैचों की टी20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला नागपुर में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 30 रन से पराजित करते हुए सीरीज 2-1 से जीत ली। विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी कर हैट्रिक समेत छह विकेट लिए और नया इतिहास रच दिया।

चाहर ने अपने टी20 इंटरनेशनल कॅरियर की पहली हैट्रिक ली। सबसे ख़ास बात यह है कि दीपक चाहर ने भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली हैट्रिक लेकर इतिहास बना दिया। बता दें, भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में हरभजन सिंह ने पहली हैट्रिक ली, जबकि वनडे में चेतन शर्मा ने हैट्रिक लेकर नया इतिहास रचा था। अब दीपक चाहर भी इस क्लब में शामिल होने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

Deepak-Chahar

चाहर के नाम हुआ टी20 का बेस्ट बॉलिंग फिगर

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सीरीज के तीसरे और अंतिम टी20 मैच में दीपक चाहर ने कुल 3.2 ओवर बॉलिंग की, जिसमें उन्होंने सिर्फ 7 रन खर्च कर 6 महत्वपूर्ण विकेट अपने नाम किए। हैट्रिक लगाने वाले चाहर ने अपने कोटे और पारी के आखिरी ओवर की पहली 2 गेंदों पर दो विकेट झटके और इससे पहले पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने विकेट लिया था।

इस तरह उन्होंने टी20 इंटरनेशनल की पहली हैट्रिक पूरी की। दीपक चाहर ने इस मैच में टी20 इंटरनेशनल में कम से कम 6 विकेट लेने का बेस्ट बॉलिंग फिगर बनाया है, जो एक विश्व रिकॉर्ड भी है। चाहर से पहले श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज था। उन्होंने जिम्बाब्वे के ख़िलाफ़ 8 रन देकर 6 विकेट झटके थे। अब यह विश्व रिकॉर्ड दीपक चाहर के नाम हो गया है।

Deepak-Chahar
‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ भी बने दीपक चाहर

सीरीज के निर्णायक मैच में ऐतिहासिक प्रदर्शन के दम पर चाहर को ‘मैन ऑफ द मैच’ मिला। इसके अलावा ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का खिताब भी उनके खाते में आया। उन्होंने टी20 सीरीज के तीन मैचों में सबसे ज्यादा 8 विकेट लिए। सीरीज के पहले और दूसरे मैच में उनको एक-एक विकेट मिला था। हालांकि, दीपक चाहर ने काफ़ी किफायती गेंदबाजी की थी। बता दें, चाहर ​आईपीएल में एमएस धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स और प्रथम श्रेणी में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हैं।

एडीआर रिपोर्ट: झारखंड में इतने फीसदी विधायकों पर दर्ज है क्रिमिनल केस

दीपक चाहर को सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने का फायदा गेंदबाजी रैंकिंग में हुआ है। चाहर 88 पायदान के सुधार के साथ अब 42वें नंबर पर पहुंच गए हैं। बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेली गई टी20 सीरीज से पहले वे टॉप-100 गेंदबाजों की लिस्ट से बाहर थे। सीरीज में चाहर ने तीन मैचों में कुल 8 विकेट हासिल किए। इसका इनाम उनको टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में मिला। उन्होंने सीधा टॉप-50 गेंदबाजों की लिस्ट में जगह बनाई है।

COMMENT