भारत वर्सेज वेस्टइंडीज पहला वनडे आज, जानिए किसका रिकॉर्ड रहा है बेहतर?

Views : 3360  |  0 minutes read
chaltapurza.com

हाल में टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया। इसके बाद अब वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। भारत-वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे की सीरीज का पहला मैच आज गुरुवार को गुयाना में खेला जाएगा। विश्व कप 2019 के बाद दोनों टीमें पहली बार वनडे खेलने उतरेगी। गौरतलब है कि भारत विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर बाहर हो गया था। वह अंक तालिका में टॉप पर रहा था, जबकि वेस्टइंडीज का प्रदर्शन बहुत की कमजोर रहा। आइए जानते हैं कि भारत-वेस्टइंडीज के बीच वनडे में हार-जीत का क्या रिकॉर्ड है..

पिछले पांच साल में 15 वनडे मैच हुए भारत-वेस्टइंडीज के बीच

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच पिछले पांच साल में 15 मुकाबले खेले गए। इनमें से 10 मैच भारतीय टीम ने जीते हैं, जबकि वेस्टइंडीज को 3 में सफलता मिलीं। दोनों टीमों के बीच एक मैच टाई रहा। एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकल सका था। पिछले तीन मुकाबलों में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ जीत दर्ज की है। उसे पिछली हार 27 अक्टूबर, 2018 को पुणे में मिली थी। विंडीज में दोनों टीमें वर्ष 2017 के बाद पहली बार आमने-सामने होंगी। वर्ष 2017 में भारतीय टीम को जीत मिली थी। जबकि विंडीज को अपनी मेजबानी में भारत के ख़िलाफ़ पिछली जीत 2 जुलाई, 2017 को एंटीगुआ में हुए मैच में मिली थीं।

chaltapurza.com

गुयाना के स्टेडियम में पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने होगी

गुयाना नेशनल स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज की टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। इस मैदान पर अब तक 21 एकदिवसीय मैच खेले गए हैं। इनमें 13 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली हैं। जबकि रन चेज करने वाली टीम 8 बार ही सफ़ल रहीं। टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 127 एकदिवसीय मैच खेले गए हैं। इनमें वेस्टइंडीज को 62 और भारत को 60 मुकाबलों में जीत मिली है। दोनों के बीच 2 मैच टाई रहे। वहीं, 3 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकल सका।

chaltapurza.com
वनडे में वापसी करेंगे धवन, सरवन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली

क्रिकेट विश्व कप-2019 में इंजरी के कारण बीच टूर्नामेंट में बाहर होने के बाद शिखर धवन पहली बार वनडे मैच खेलने जा रहे हैं। ऐसे में ओपनर केएल राहुल को टीम में शामिल किया जाता है तो चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा जाएगा। भारत के लिए धवन और रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे। भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास आज के मैच में एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा।

Read More: पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में ‘अखंड भारत’ के पोस्टर किसने लगाए?

उल्लेखनीय है कि टीम इंडिया-वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों में विंडीज के रामनरेश सरवन ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। सरवन ने 17 मैच खेलते हुए 700 रन बनाए थे। वहीं, कोहली ने अब तक खेले 12 मैचों में 55.60 की औसत से 556 रन अपने खाते में दर्ज किए हैं। विंडीज के सरवन के सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए विराट कोहली को 144 रनों की दरकार है।

COMMENT