भारत: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 18,653 नए मामले सामने आए, संक्रमण से 507 लोगों की हुई मौत

Views : 956  |  3 minutes read
CORONA-India-Update

भारत में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के हर दिन हजारों की संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 18,653 नए मामले सामने आए हैं और 507 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5,85,493 हो गई है, जिनमें से 2,20,114 सक्रिय मामले हैं और 3,47,979 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। आपको बता दें कि भारत में खतरनाक कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 17,400 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

राजस्थान में आज सुबह 78 नए मामले सामने आए

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 18,092 हो गई है, जिसमें से 3,447 सक्रिय मामले हैं और इस घातक वायरस से 413 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, राज्य में आज सुबह 10.30 बजे तक कोरोना पॉजिटिव के 78 नए मामले सामने आए हैं और 12 लोग ठीक हुए हैं। आपको बता दें कि राजस्थान में जुलाई माह की शुरुआत से लॉकडाउन में ढील बढा दी गई है। अब यहां बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को 14 दिन का अनिवार्य क्वारेंटीन नहीं करना होगा। राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में धार्मिक और उपासना स्थलों को एक जुलाई से खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है।

Read More: राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में एक जुलाई से खुलेंगे धार्मिक और उपासना स्थल

यूएस में हर दिन एक लाख मामले भी आ सकते हैं: रोग विशेषज्ञ

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने कहा है कि अगर यूएस नागरिक जन स्वास्थ्य नियमों का ठीक से पालन नहीं करते हैं तो देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,00,000 तक मामले सामने आ सकते हैं। सीनेट में स्कूल और कार्यस्थलों को दोबारा खोलने पर मंगलवार को हुई सुनवाई में उन्होंने यह बयान दिया था। कुछ राज्यों में मामले बढ़ने के परिणाम के पूर्वानुमान के बारे में पूछे जाने पर फाउची ने इस सवाल के जवाब में कहा कि वह सटीक पूर्वानुमान नहीं लगा सकते, लेकिन उनका मानना है कि यह बेहद भयावह होगा।

COMMENT