टेस्ट मैच: दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल का ऐसा रहा है क्रिकेट कॅरियर

04 minutes read
Mayank-Agarwal

टीम इंडिया के ओपनर मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपने टेस्ट कॅरियर का पहला शतक पूरा किया। गुरुवार की सुबह शतक लगाने वाले मयंक ने दोपहर बाद अपनी इस पारी को दोहरे शतक में बदल दी। उन्होंने भारत की पहली पारी में 215 रन बनाए, जिसमें 23 चौके और 6 छक्के शामिल हैं। मयंक का भारत में यह पहला टेस्ट मैच था। उन्होंने घर में पहली ही टेस्ट पारी में शानदार दोहरा शतक बनाया। इससे पहले मयंक ने अपने साथी ओपनर रोहित शर्मा के आउट होने से पहले उनके साथ पहले विकेट के लिए 317 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। रोहित पहले विकेट के रूप में 176 रन बनाकर स्टंप आउट हुए।

Mayank-Agarwal

2010 में शुरु हुआ था मयंक का प्रोफेशनल सफ़र

28 वर्षीय मयंक अग्रवाल ने 26 दिसंबर, 2018 को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने पहले ही मैच में शानदार 76 रन की पारी खेली थी। इस मैच से पहले तक मयंक भारत के लिए चार टेस्ट मैचों की 7 पारियों में 39.30 के औसत से 275 रन बनाए थे, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल हैं। वे आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हैं। मयंक प्रथम श्रेणी में 54 मैचों की 93 पारियों में 4167 रन बना चुके हैं, जिसमें 8 शतक और 25 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने प्रथम श्रेणी में करीब 60 की औसत से रन बनाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 304 रन है।

मयंक अग्रवाल लिस्ट-ए के 75 मैचों में 12 शतक और 14 अर्धशतक की मदद से 3605 रन बना चुके हैं। लिस्ट-ए में उनका सर्वोच्च स्कोर 179 रन है। वहीं, अगर टी-20 क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 134 मैचों की 129 पारी खेलते हुए 24.50 के औसत से 2939 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक औ 18 अर्धशतक शामिल हैं। टी-20 में उनका हाइएस्ट स्कोर 111 रन है। बता दें कि बेंगलुरु में जन्मे मयंक दाएं हाथ के पार्ट-टाइम ऑफ स्पिनर बॉलर भी है।

Mayank-Agarwal
रोहित-मयंक की जोड़ी ने तोड़ा 11 साल पुराना रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार पारी खेलने वाली भारतीय ओपनर जोड़ी रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने पूर्व ओपनर राहुल द्रविड़ और वीरेन्द्र सहवाग का 11 साल पुराना रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है। इस मैच में रोहित और मयंक ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 317 रनों की पार्टनरशिप की। इसी के साथ इन दोनों की जोड़ी ने भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इससे पहले वर्ष 2008 में तमिलनाडु के चेन्नई में खेले गए टेस्ट में द्रविड़ और सहवाग की ओपनिंग जोड़ी ने भारत के लिए टेस्ट मैचों में 268 रनों की रिकॉर्ड ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। अब यह रिकॉर्ड रोहित-मयंक की जोड़ी के नाम दर्ज़ हो गया है।

Read More: रोहित शर्मा ने तोड़ा सर डॉन ब्रैडमैन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, मयंक ने भी जड़ा पहला शतक

इसके अलावा इन दोनों की जोड़ी ने करीब 5 दशक पुराना एक रिकॉर्ड भी ब्रेक कर दिया है। 47 साल बाद ऐसा हुआ है जब जब किसी नई भारतीय ओपनर जोड़ी ने सरजमीं पर खेलते हुए टीम के लिए शुरुआत की हो। रोहित और मयंक बतौर सलामी जोड़ी अपना पहला टेस्ट भारतीय जमीन पर खेल रहे थे। इससे पहले ऐसा साल 1972 में हुआ था, जब इंग्लैंड के खिलाफ नई दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में सुनील गावस्कर और रामनाथ पारकर ने भारतीय पारी शुरुआत की थी।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.