न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, रोहित की जगह लेंगे ये खिलाड़ी

Views : 1209  |  3 minutes read
Team-India-Test

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड यानि बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए मंगलवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। चो​ट के कारण रोहित शर्मा टीम से बाहर हो गए हैं। टेस्ट सीरीज में उनकी जगह शुभमन गिल को टीम में शामिल किया गया है। वहीं, वनडे सीरीज में रोहित की जगह मयंक अग्रवाल लेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 फ़रवरी को खेले गए आखिरी टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में रोहित शर्मा की मांसपेशियों में खिंचाव (काफ इंजरी) आ गया था।

केएल राहुल को नहीं मिली टेस्ट टीम में जगह

हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा 224 बनाने वाले लोकेश राहुल को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली। वहीं, शुभमन गिल ने पिछले दिनों न्यूजीलैंड ए के खिलाफ टेस्ट में नाबाद दोहरा शतक जड़ा था। जबकि मयंक अग्रवाल दोनों पारियों में खाता नहीं खोल सके थे। टीम की घोषणा के बाद बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि रोहित न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हो गए हैं। वे पूरी तरह फिट नहीं है। फिजियो उनकी चोट देख रहे हैं, हालांकि इसके बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है।

गिल टेस्ट और मयंक वनडे में कर सकते हैं डेब्यू

टेस्ट टीम में शामिल किए गए शुभमन गिल ने अब तक टेस्ट में डेब्यू नहीं किया है। वहीं, मयंक अग्रवाल का भी अब तक वनडे डेब्यू नहीं हुआ है। शुभमन ने टीम इंडिया के लिए अब तक 2 वनडे खेले हैं, जिसमें मात्र 16 रन बनाए। मयंक 9 टेस्ट में 67.07 की औसत से 872 रन बना चुके हैं। उन्होंने टेस्ट में 2 दोहरे शतक भी लगाए हैं।
प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के कारण 8 महीने का प्रतिबंध झेल चुके पृथ्वी शॉ की टीम इंडिया में वापसी हुई है। प्रतिबंध से पहले वे चोट के कारण टीम से बाहर हुए थे। पृथ्वी ने अब तक 2 टेस्ट में 118.50 की औसत से 237 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है।

बता दें कि हाल ही में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को उसी की सरजमीं पर 5 मैचों की टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया। इसी के साथ भारत 5 या उससे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाला पहला देश बन गया। अब दोनों देशों के बीच 3 वनडे और 2 टेस्ट खेले जाएंगे। पहला वनडे 5 फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा, जबकि पहला टेस्ट 21 फरवरी से वेलिंगटन में शुरु होगा।

Read More: महिला प्रशंसक की इस्लाम कबूल करने की अपील पर दानिश ने दिया यह जवाब

ये रहेगी भारत की टेस्ट और वनडे टीम

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, नवदीप सैनी।

वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

 

COMMENT