बधाई: जयपुर रेलवे स्टेशन बना देश का सबसे स्वच्छ जंक्शन, टॉप 10 में राजस्थान के 7 स्टेशन

2 Minute read
jaipur railway station

भारतीय रेलवे ने अपने स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग जारी की है, जिसमें देशभर के 720 स्टेशनों को शामिल किया गया है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इस सूची को जारी किया। रेलवे स्टेशन के स्वच्छता सर्वेक्षण में पिंकसिटी यानि जयपुर नंबर 1 रहा है। इस लिस्ट में टॉप 10 में से 7 स्थानों पर राजस्थान के रेलवे स्टेशनों ने जगह बनाई है।

जहां राजस्थान की राजधानी जयपुर का रेलवे स्टेशन इस लिस्ट में अव्व्ल रहा वहीं टॉप 3 रेलवे स्टेशन भी राजस्थान के ही हैं। इस लिस्ट में नंबर वन जयपुर जंक्शन, नंबर 2 जोधपुर जंक्शन और नंबर तीन पर जयपुर का ही दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन रहा है। इसके अलावा प्रदेश के गांधीनगर, उदयपुर, अजमेर और सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन भी टॉप-10 में शामिल हैं। इस सूची के अन्य तीन रेलवे स्टेशनों में जम्मू-तवी, विजयवाड़ा और हरिद्वार शामिल हैं। पिछले साल की रैंकिंग में जोधपुर पहले जबकि जयपुर दूसरे पायदान पर रहा था।

स्वच्छता मानकों पर होता है मूल्यांकन

उल्लेखनीय है कि रेलवे द्वारा वर्ष 2016 से हर वर्ष देश के प्रमुख स्टेशनों का तीसरे पक्ष से लेखा परीक्षण और स्वच्छता रैंकिंग करवाता है। इस साल सर्वेक्षण का विस्तार किया जहां पहले 407 स्टेशनों का सर्वेक्षण किया था वहीं इस बार 720 स्टेशनों एवं उपनगरीय स्टेशनों को शामिल किया गया। इस सर्वेक्षण मूल्यांकन में स्टेशन द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए उपायों एवं स्वच्छता को मापदंड में शामिल किया गया है। इस दौरान स्टेशन परिसर की साफ-सफाई, प्लेटफार्म की सफाई व्यवस्था, ट्रेनों की सफाई, प्रतीक्षालय कक्ष, रेलवे ट्रैक पर सफाई, शौचालयों में सफाई, स्टेशन एवं प्लेटफार्म पर रखे कूड़ेदान आदि की स्वच्छता से संबंधी रिपोर्ट तैयार की जाती है।

राष्ट्रीय राजधानी का एक भी स्टेशन टॉप-10 में नहीं

देश के 720 में रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता रैंकिंग में राजधानी नई दिल्ली का एक भी स्टेशन शीर्ष 10 में जगह नहीं बना पाया। राष्ट्रीय राजधानी के आनंद विहार टर्मिनल रेलवे 26वें पायदान पर रहा तो नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन स्टेशन 100 में भी स्थान नहीं बना पाए। स्वच्छ स्टेशनों की सूची में सदर बाजार आखिरी पायदान पर रहा।

अगर स्वच्छता में सर्वाधिक सुधार की बात करें तो पिछले वर्ष के मुकाबले उत्तर प्रदेश के अयोध्या और फैजाबाद रेलवे स्टेशनों ने स्वच्छता रैंकिंग में सबसे अधिक सुधार किया है।

देश के 109 उपनगरीय स्टेशनों की श्रेणी में मुंबई के अंधेरी, विरार और नायगांव स्टेशनों को शीर्ष स्थान मिला है।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.