रोहित शर्मा ने तोड़ा सर डॉन ब्रैडमैन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, मयंक ने भी जड़ा पहला शतक

04 minutes read
Rohit-Sharma

​’हिटमैन’ रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ तीन टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में एक नया कीर्तिमान बनाया है। विशाखापट्टनम के वीडीसीए क्रिकेट ​स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच की पहली पारी में वह 176 रन बनाकर भारत के पहले विकेट के रूप में आउट हुए। उन्हें स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर विकेटकीपर डी’कॉक ने स्टंप आउट किया। बतौर ओपनर पहला टेस्ट खेल रहे रोहित ने 170 रन से ज्यादा की शानदार पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड दिया है। इससे पहले रोहित ने मैच के पहले दिन शतक लगाते हुए कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। वहीं, दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल ने गुरुवार सुबह अपने टेस्ट कॅरियर का पहला शतक जड़ दिया।

Rohit-Sharma

रन औसत के मामले में ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा

रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी में 244 गेंदों का सामना करते हुए 23 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 72.13 के स्ट्राइक रेट के साथ 176 रन बनाए हैं। इस पारी के साथ रोहित शर्मा का भारत में टेस्ट क्रिकेट में औसत 100 के पार पहुंच गया है। कम से कम दस पारियां खेलने के बाद रोहित शर्मा ने दुनिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के ऑस्ट्रेलिया में बनाए रन औसत को पीछे छोड़ दिया है। डॉन ब्रैडमैन ने अपने देश ऑस्ट्रेलिया में 98.22 के औसत से रन बनाए थे, जिसे इससे पहले तक कोई टक्कर नहीं दे पाया था। लेकिन अब रोहित शर्मा ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है।

टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा का भारत में रन औसत 100 से ज्यादा

रोहित शर्मा अब भारत में टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा की औसत से रन बना रहे हैं। रोहित दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने कम से कम 10 पारियां खेलते हुए 100 से ज्यादा के औसत से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में अपने देश में सबसे ज्यादा रन औसत के मामले में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के एडम वोक्स हैं, जिन्होंने 86.25 के औसत से रन बनाए हैं। वहीं, पूर्व इंग्लिश कप्तान डगलस जरडिन ने 81.66 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर जॉर्ज हेडली ने 77.56 की औसत से अपनर सरजमीं पर रन बनाए थे।

Read More: देशभक्ति पर आधारित फिल्म बनाने के लिए पहचाने जाते हैं प्रोड्यूसर-डायरेक्टर जेपी दत्ता

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा की टेस्ट क्रिकेट में ओपनर के तौर पर यह पहली पारी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली के भरोसे को एक मौके के रूप में भुनाते हुए रोहित ने पहले दिन नाबाद शतकीय पारी खेलीं। उन्होंने इस पारी के दम पर बतौर सलामी बल्लेबाज खुद को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट का शानदार ओपनर साबित कर दिया है।

हालांकि, रोहित इस पारी से पहले टेस्ट क्रिकेट में तीन शतक जड़ चुके थे। लेकिन वे टेस्ट टीम से लगातार अंदर-बाहर हो रहे थे। अब जाकर उन्हें बतौर ओपनर मौका दिया गया है। इससे पहले रोहित शर्मा ने पहले दिन शतक जड़ते हुए पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के टेस्ट क्रिकेट में लगातार 6 बार 50 से ज्यादा रन की पारी खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। रोहित ने पहले दिन शतकीय पारी में 4 छक्के जड़े थे। वे इस दशक में टेस्ट शतक पूरा करने से पहले चार छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने पारी में कुल 6 सिक्स लगाए।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.