हॉलीवुड एक्टर याफेट कोट्टो का निधन, लेखन और निर्देशन में भी आजमाए ​थे हाथ

Views : 2176  |  3 minutes read
Yaphet-Kotto-Death

हॉलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता, लेखक और निर्देशक याफेट कोट्टो (Yaphet Kotto) ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनका 81 साल की उम्र में निधन हो गया। एक्टर याफेट की पत्नी टैसी ने फेसबुक पर एक पोस्ट करते हुए उनके निधन की जानकारी दी। टैसी ने अपने संदेश लिखा, ‘अभिनेता का सोमवार को निधन हो गया। मैं बेहद दुखी हूं और सदमे में हूं। हम दोनों ने 24 साल साथ गुजारे।’

कई सफल फिल्मों में निभाए थे अहम किरदार

अभिनेता याफेट कोट्टो ने अपने फिल्मी कॅरियर में ‘होमिसाइड: लाइफ ऑन द स्ट्रीट’, ‘ए स्पेस टैवलर इन एलियन’, ‘लिव एंड लेट डाई’ समेत कई सफल फिल्मों में काम किया था। ‘लिव एंड लेट डाई’ वर्ष 1973 में रिलीज़ हुई जेम्स बॉन्ड सीरीज की 8वीं फिल्म है, जिसमें रोजर मूर ने पहली बार जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में याफेट सुपरविलेन का किरदार निभाते नज़र आए थे। उनके इस किरदार को काफी सराहना भी मिली थी।

उल्लेखनीय है कि याफेट कोट्टो को उनके सपोर्टिंग रोल के लिए भी याद किया जाता है। उन्होंने ‘द रनिंग मैन’, ‘कॉमेडी मिडनाइट रन’ में अपने शानदार किरदार से सिने प्रेमियों का दिल जीता था। इसके अलावा उन्होंने वर्ष 1972 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड की फिल्म ‘द लिमिट’ का लेखन और निर्देशन भी किया। याफेट का जन्म 15 नवंबर, 1939 को अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में तीन शादियां की थी।

Read: मशहूर हॉलीवुड एक्टर केविन डॉब्सन ने 77 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

COMMENT