गैजेट अलर्ट: एप्पल ने अपने iPhone यूजर्स को दी ये चेतावनी

Views : 1533  |  3 minutes read
Apple-iPhone-Users

दुनिया की नामी टेक कंपनी एप्पल ने हाल ही में iphone SE 2020 को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया है। जहां नया आईफोन चर्चा में बना हुआ है, वहीं कंपनी ने अपने नए और पुराने दोनों iphone यूजर्स को अलर्ट भी किया है। इस अलर्ट में एप्पल ने साफ तौर पर कहा है कि आईफोन यूजर्स को सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि कंपनी ने एक बड़े पैमाने पर iOS सिक्योरिटी होल की पुष्टि की है जो कि लगभग हर iPhone को प्रभावित करता है। एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि आईफोन में आए इस बग का फायदा उठाकर हैकर्स ​डिवाइस को हैक कर सकते हैं। इस वजह से लाखों की संख्या में आईफोन यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में आ गई है।

iOS 6 से ऊपर के वर्जन के लिए असुरक्षित

फॉर्ब्स की एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि सिक्योरिटी फर्म ZecOps का दावा है कि iOS 6 और उससे ऊपर के वर्जन पर चलने वाला प्रत्येक iphone रिमोट अटैक्स के लिए असुरक्षित है। इस रिपोर्ट के बाद अब एप्पल ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। ZecOps का कहना है कि इस बग के बारे में एप्पल कंपनी को मार्च में ही बता दिया था, लेकिन कंपनी ने इस पर कोई गंभीरता नहीं दिखाई। इस बग में कारण आईफोन यूजर्स का निजी डाटा चोरी होने का खतरा बना हुआ है। इसके लिए हैकर्स को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि iphone के बैकग्राउंड में खुले हुए ऐप्स का इस्तेमाल कर निजी डाटा आसानी से हैक किया जा सकता है।

Read More: एप्पल ने iPhone SE 2020 किया लॉन्च, इस सीरीज की ब्रिकी बंद की

रिपोर्ट के मुताबिक ZecOps का कहना है कि iOS की पुरानी जनरेशन की तुलना में iOS 13 पर अटैक करना आसान है। उदाहरण के लिए, ZecOps बताता है कि iOS 12 में अटैकर्स को ईमेल ओपन करने के लिए iPhone यूजर्स की आवश्यकता होती है। जबकि iOS 13 में बैकग्राउंड में ओपन मेल ऐप से अटैक किया जा सकता है। Apple ने अब पुष्टि की है कि नए iOS 13.4.5 बीटा में इस खामी को दूर करने में कामयाब रहा है और ऐसा लग रहा है कि कंपनी अब अपनी रिलीज में तेजी लाएगी।

COMMENT