एप्पल ने iPhone SE 2020 किया लॉन्च, इस सीरीज की ब्रिकी बंद की

Views : 1747  |  3 minutes read
iPhone-SE-2020-

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार एप्पल कंपनी ने अपना नया स्मार्टफोन Apple iPhone SE 2020 लॉन्च कर दिया गया है। कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में लॉकडाउन के बीच लॉन्च किए गए इस फोन के साथ ही कंपनी ने एक पुरानी स्मार्टफोन सीरीज की ब्रिकी भी बंद कर दी है। दरअसल, एप्पल ने iPhone 8 और iPhone 8 Plus को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से हटा लिया है। कपंनी ने अपने नए स्मार्टफोन की भारत में उपलब्धता का अभी ऐलान नहीं किया है।

iPhone-SE-2020-

थर्ड पार्टी वेबसाइट्स से खरीद सकेंगे 8 सीरीज

एप्पल ने iPhone 8 सीरीज की ब्रिकी बंद कर दी है, हालांकि थर्ड पार्टी वेबसाइट्स जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट से अब भी इस सीरीज के फोन खरीदे जा सकते हैं। स्टॉक खत्म होने के बाद इन वेबसाइट्स पर भी शायद iPhone 8 सीरीज की उपलब्धता न रहे। बता दें, iPhone SE को कंपनी वर्ष 2016 में लॉन्च किया था और अब चार साल बाद यानी साल 2020 में कंपनी ने iPhone SE 2020 के साथ इसे रिप्लेस कर दिया है। एप्पल ने iPhone 8 और iPhone 8 Plus को सितंबर 2017 में लॉन्च किया था। इस सीरीज की खास बात ये है कि ये एप्पल के आखिरी फोन थे जिनमें टच आईडी दी गई थी, इसके बाद से कंपनी ने टच आईडी वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च नहीं किए। लेकिन इस बार कंपनी iPhone SE 2020 में टच आईडी को एक बार फिर से वापस लेकर आई है।

iPhone-SE-2020-

अमेरिका से ज्यादा है नए फोन की भारत में कीमत

आईफोन एसई 2020 का डिजाइन काफी हद तक iPhone 8 से मिलता जुलता है। भारत में iPhone SE 2020 की कीमत 42,500 रुपए से शुरू होगी, जो अमेरिकी कीमत से काफी ज्यादा है। अमेरिका में इसे सिर्फ 399 डॉलर यानी 30,669 रुपए की शुरुआती कीमत के साथ खरीदा जा सकता है। इस स्मार्टफोन की बिक्री भारत में कब से शुरू होगी, कंपनी ने अभी ये नहीं बताया है। उम्मीद की जा रही है कि देश में 3 मई तक के लॉकडाउन के बाद एप्पल इस स्मार्टफोन की उपलब्धता का ऐलान कर सकती है।

Read More: TikTok को टक्कर देने के लिए Shorts नाम का फीचर लाने की तैयारी में यूट्यूब

एप्पल के नए स्मार्टफोन iPhone SE 2020 के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें iPhone 11 सीरीज का प्रोसेसर A13 Bionic दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 4.7 इंच की रेटिना एचडी डिस्प्ले दी गई है, जो एलसीडी पैनल है। डिजाइन के मामले में कंपनी ने ग्लास और एल्यूमिनियम का इस्तेमाल किया है। इस स्मार्टफोन में टच आईडी का सपोर्ट है।

COMMENT