लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई के लिए व्हाट्सएप बना प्रमुख माध्यम

Views : 1289  |  3 minutes read

देश में कोरोना संकट की वजह से 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है और इस दौरान स्कूल,कॉलेज नहीं जा पाने की वजह से कुछ दिनों के लिए छात्र छात्राओं की पढाई बाधित भी हुई थी। मगर सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सएप ने ऑनलाइन पढ़ाई का प्रमुख माध्यम बनकर छात्र व शिक्षकों के बीच आई इस समस्या को दूर कर दिया है और यह माध्यम अब अध्ययन के लिए प्रमुख सहारा बन गया है।

यूपी में व्हाट्सएप के जरिये होगी पढ़ाई, सरकार ने दिए निर्देश

उत्तरप्रदेश सरकार ने विधार्थियों का अध्ययन लगातार जारी रखने के लिए व्हाट्सएप से ही कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने नए सत्र की कक्षाएं व्हॉट्सएप ग्रुप के जरिए संचालित करने के निर्देश दिए हैं और इस वजह से शिक्षक व छात्रों के व्हॉट्सएप ग्रुप भी बनाए जाएंगे।इस मामले की जानकारी उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने ट्वीट के जरिये दी है।

हर ब्लॉक में बना व्हाट्सएप ग्रुप

इसके अलावा यूपी में बोर्ड के कोर्स की अध्ययन सामग्री भी शिक्षकों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से ही दी जा रही है। विभाग ने प्रत्येक जिले में हर ब्लॉक पर एक अलग व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है और इस ग्रुप में अभिभावक भी जुड रहे हैं। इसके साथ ही स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने भी आदेश जारी किए हैं।

Read : राजस्थान 10वीं और 12वीं बोर्ड को छोड़कर बाकी सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा

यहां भी व्हाटसएप से हो रहा अध्ययन

इधर इससे पूर्व सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानि सीबीएसई ने भी सभी स्कूलों को ई पाठशाला प्रारंभ करने के मार्च में ही निर्देश दे दिए थे और व्हाटसएप के माध्यम से घर बैठे शिक्षक छात्रों को अध्ययन करा रहे हैं। वहीं राजस्थान में भी लगभग सभी निजी स्कूल अपने छात्रों को व्हाटसएप के जरिये ही रोज अध्ययन सामग्री पोस्ट कर होमवर्क दे रहे हैं और अभिभावकों से लगातार संपर्क में हैं।

COMMENT