हाईलाइट्स 2019: बॉलीवुड में रहा इन डेब्यूटेंट डायरेक्टर्स का बोलबाला, पहली ही फिल्म से मिली सक्सेस

Views : 1092  |  0 minutes read

साल 2019 में आई बॉलीवुड फिल्मों की लिस्ट काफी लंबी है। इनमें से कुछ बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई तो कुछ औंधे मुंह गिरी। फिल्मों की सफलता और असफलता  का श्रेय एक हद तक उसके निर्देशन पर भी जाता है। अब वह दिन लद गए जब बॉलीवुड कलाकार अपने पसंदीदा निर्देशक के साथ फिल्म बनाते थे। दर्शकों की पसंद, विषय, फिल्म की कहानी सभी को मद्देनजर रखते हुए अब कलाकार नवोदित निर्देशकों के साथ काम करने की इच्छा जाहिर करते हैं। साल 2019 में फिल्मों के अलावा कई ऐसे निर्देशक भी हैं जो निर्देशन की दुनिया में अपनी पहली ही डेब्यू फिल्म से बॉलीवुड में छा गए।

संदीप रेड्डी वंगा- कबीर सिंह

कबीर सिंह 2019 की सबसे लोकप्रिय फिल्म रही है। जिसने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर शानदार कारोबार किया बल्कि दर्शकों की वाहवाही भी लूटी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म का निर्देशन भी एक डेब्यूटेंट डायरेक्टर संदीप रेड्डी वंगा ने किया है। हालांकि यह फिल्म उन्ही की तमिल फिल्म अर्जुन रेड्डी की हिंदी रिमेक है जिसका निर्देशन भी संदीप ने ही किया था।

आदित्य धर- उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

हालांकि यह फिल्म देखकर कोई भी अनुमान नहीं लगा पाएगा कि इस एक्शन से भरपूर फिल्म का निर्देशन एक डेब्यूटेंट डायरेक्टर ने किया है। इस फिल्म के निर्देशन से पहले आदित्य धर संवाद लेखन का काम करते थे। विक्की कौशल स्टारर यह फिल्म ब्लॉकबास्टर साबित हुई। इसी के साथ यह फिल्म साल 2019 की सबसे बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट में शामिल हैं। कि निर्देशन की दुनिया में आदित्य बतौर निर्देशक खुदको साबित करने में सफल रहे।

जगन शक्ति- मिशन मंगल

जगन शक्ति जो अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘मिशन मंगल’ का निर्देशन किया है, शायद ही उनसे बेहतर इस फिल्म को कोई और निर्देशित करता। इससे पहले जगन चीनी कम, इंग्लिश विंग्लिश, पा जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके आर. बाल्कि को असिस्ट कर चुकी हैं। जगन ने अक्षय कुमार, विद्या बालन, कीर्ति कुल्हारी, सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू स्टारर फिल्म मिशन मंगल से अपने निर्देशन पारी की शुरुआत की है। भारत के मंगलयान मिशन पर आधारित यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही।

लक्ष्मण उटेकर- लुका छिपी

कार्तिक आर्यन और कृति सेनन स्टारर फिल्म लुका छिप्पी से लक्ष्मण उटेकर ने निर्देशन की दुनिया में कदम रखा है। यह फिल्म साल 2019 की बेहतरीन फिल्मों में शामिल है। लक्ष्मण इससे पहले फिल्म इंडस्ट्री में सिनेमैटोग्राफर के रुप में काम किया है।

अकीव अली- दे दे प्यार दे

अकिव अली भी इंडस्ट्री में एक ऐसा ही नाम है जिन्होंने पहली बार अजय देवगन की फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ के साथ निर्देशक पारी की शुरुआत की। हालांकि, उन्होंने एक दर्जन से अधिक हिंदी फिल्मों में संपादक के रूप में काम किया है।

 

 

COMMENT