हरी मेथी पौष्टिक होने के साथ ही सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें कैसे

Views : 785  |  0 minutes read
hari methi ke fayade

भारत के हर घर में सर्दियों के मौसम आते ही हरी मेथी से बने स्वादिष्ट पराठे और उसका साग बड़े चाव से खाते हैं। मेथी के पत्ते पौष्टिक होने के साथ ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मेथी रबी के मौसम की फसल है। इसके बीजों से मसाले एवं दवाइयां तैयार की जाती हैं। मेथी में प्रोटीन, विटामिन सी, फाइबर, नियासिन, आयररन और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनके अलावा इसमें डियोसजेनिन नामक तत्व भी पाया जाता है, जो एस्ट्रोजन की तरह काम करता है।

मेथी को हम दो प्रकार से उपयोग में लेते हैं। एक तो जब यह पौधा होती है तो इसकी हरी सब्जी बनती है। जब इसमें फल लगता है तो इसके बीजों को मसाले और दवाई के रूप में उपयोग लेते हैं। इसे दोनों ही प्रकार से खाने से सेहत को फायदा मिलता है।

तो आइए जानते हैं मेथी किस प्रकार हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है-

पाचन को रखती है दुरुस्त

यदि किसी को पाचन से सम्बंधित समस्या रहती है तो उनके लिए हरी मेथी का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। कब्ज, गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। यही नहीं बच्चों के पेट में कीड़े हो जाने पर इसका रस देने से उन्हें तुरंत फायदा मिलता है। पेट के कीड़े मर जाते हैं।

जन करने में असरदार है मेथी

जिस किसी का भी वजन अधिक है वे लोग सर्दियों के दिनों में वजन कम करने की सोच रहे हैं तो अपने डाइट चार्ट में इसे जरूर नोट कर लें। हरी मेथी और मेथी दाना दोनों ही मोटापा कम करने में बहुत असरकारक हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और जरूरी न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। जिससे बार—बार भूख नहीं लगती है और ज्यादा खाने से बचा जा सकता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

मेथी के पत्तों में मौजूद घुलनशील फाइबर रक्त में शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है। इस प्रकार यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। उन्हें शुगर को कंट्रोल करने के लिए मेथी का रस पीना चाहिए।

methi ke fayade

अन्य फायदे

मेथी के पत्ते से त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। मेथी बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से हृदय संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल हमारे लिए कई तरीके से नुकसान दायक है। मेथी के पत्तों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं कोलेस्ट्रॉल को सही रखने में मदद करते हैं। सही डाइट के साथ सही एक्सरसाइज से इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

सर्दियों में अगर आपको जोड़ो के दर्द की समस्या है तो मेथी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

COMMENT