हाईलाइट्स 2019: इस साल बॉलीवुड के इन सेलिब्रेटीज ने दुनिया को कह दिया अलविदा

Views : 1549  |  0 minutes read

बॉलीवुड दुनिया के सबसे बड़े फिल्म उद्योगों में से एक है। यहां हज़ारों की तादाद में सेलिब्रिटीज हैं। हर साल कई प्रतिभाशाली सेलिब्रिटी की मौत की खबर हमें बड़ा आघात पहुंचाती है। इस साल भी हिंदी सिनेमा के कई मशहूर कलाकार अलविदा कह गए।  यहाँ देखिये साल 2019 की बॉलीवुड सेलिब्रिटी डेथ लिस्ट।

शौकत आज़मी

शौकत कैफ़ी उर्फ शौकत आज़मी, एक भारतीय थिएटर और फ़िल्म अभिनेत्री थीं। उनके पति मशहूर उर्दू कवि और फ़िल्म गीतकार कैफ़ी आज़मी थे। वह अभिनेत्री शबाना आज़मी की माँ हैं। शौकत आज़मी ने एक दर्जन फिल्मों और थिएटर नाटकों में अभिनय किया है। वह ‘बाजार’, ‘उमराव जान’, ‘फसाला’, नैना और मीरा नायर की ऑस्कर नामांकित फिल्म ‘सलाम’ बॉम्बे जैसी हिट फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदायगी के लिए जानी जाती थी। प्रदर्शन के लिए जानी जाती थी। उनकी आखिरी फिल्म थी शादा अली की ‘साथिया’।

विजू खोटे

विजू खोटे एक मशहूर भारतीय अभिनेता और कॉमेडियन थे, जिन्होंने अपने सिने कॅरियर में 450 से अधिक फिल्मों और टीवी शो में काम किया। फिल्मी पर्दे पर विजू को पहचान फिल्म शोले (1995) में फेमस डाकू कालिया से मिली थी। वह अभिनेत्री शुभा खोटे के छोटे भाई थे।

वेणू माधव

वेणु माधव एक भारतीय फिल्म अभिनेता, टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता, मिमिक्री कलाकार और हास्य कलाकार थे। वेणु दक्षिण भारतीय फिल्मों के एक प्रसिद्ध कॉमेडियन थे। उन्होंने मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में काम किया इसके अलावा वे तमिल और कन्नड़ फिल्मों में भी दिखाई दिए।

वेणु माधव का लिवर और किडनी संबंधी तकलीफ के कारण हैदराबाद के यशोदा अस्पताल में इलाज चल रहा था। उन्हें 22 सितंबर को छुट्टी दे दी गई थी। लेकिन उनकी हालत बिगड़ने के बाद उनके परिवार ने मंगलवार दोपहर उन्हें वापस एडमिट कराया गया। गंभीर स्थिति में उन्हें वेंटिलेटर पर भी रखा गया। 25 सितंबर 2019 को उनकी मृत्यु हो गई।

विरू कृष्णन

अभिनेता, डांसर और डांसर टीचर वीरू कृष्णन, जो आमिर खान और करिश्मा कपूर स्टारर फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी’ में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं। वीरू ने प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ और अथिया शेट्टी सहित कई अभिनेत्रियों को डांस की ट्रेनिंग भी दी है। अभिनेता की मृत्यु 7 सितंबर को मुंबई में हुई  थी।

मोहम्मद जाहुर खय्याम

मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी, जिन्हें खय्याम के नाम से जाना जाता है, 18 फरवरी 1927 को पैदा हुए थे। वह एक भारतीय संगीत निर्देशक और बैकग्राउंड म्यूजिक कंपोजर थे, जिन्होंने 50 से अधिक फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया था और करीब 7 दशक तक संगीत की दुनिया में काम किया था।

महान संगीतकार और गायक का 19 अगस्त 2019 को 92 वर्ष की आयु में मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया।

विद्या सिन्हा

विद्या सिन्हा एक भारतीय अभिनेत्री थी जो बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दी थी। विद्या सिन्हा को फिल्म इंडस्ट्री में रजनीगंधा (1974), छोटी सी बेट (1975) और पति पत्नी और वो (1978) जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। उन्होंने एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया और मिस बॉम्बे का खिताब जीता। उनकी पहली फिल्म किरण काका (1974) थी।

सांस लेने में तकलीफ के लिए उन्हें 11 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में वेंटिलेटर पर रखा गया था। विद्या को दिल और फेफड़े संबधी बीमारी के कारण मुंबई के एक अस्पताल में 15 अगस्त 2019 को निधन हो गया था।

गिरीश कर्नाड

गिरीश कर्नाड एक भारतीय पुरस्कार विजेता अभिनेता, फिल्म निर्देशक, लेखक, एक नाटककार थे, जो मुख्य रूप से दक्षिण भारतीय और बॉलीवुड सिनेमा में अपने कामों के लिए जाने जाते हैं। कर्नाड ने अपने अभिनय के साथ-साथ एक कन्नड़ फिल्म, संस्कार (1970) में पटकथा लेखन में भी डेब्यू किया। उसके बाद, उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में 5 दशक तक काम किया। अभिनेता की आखिरी बॉलीवुड फिल्म टाइगर ज़िंदा है (2017) थी, जहाँ उन्होंने डॉ शेनॉय (रॉ चीफ) की भूमिका निभाई थी।

गिरीश कर्नाड का लंबी बीमारी के बाद कई अंग फेल होने के कारण 81 साल की उम्र में 10 जून 2019 को सुबह 6.30 बजे बेंगलुरु के एक अस्पताल में निधन हो गया।

वीरु देवगन

अनुभवी एक्शन कोरियोग्राफर वीरू देवगन का 27 मई 2019 को मुंबई में निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। वीरु देवगन अभिनेता अजय देवगन के पिता थे। दिवंगत एक्शन निर्देशक को सांस लेने में तकलीफ हुई जिसके बाद उन्हें तुरंत सांताक्रूज के सूर्या अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में, उनकी हालत गंभीर हो गई और उन्हें कार्डियक अरेस्ट के कारण दम तोड़ दिया।

नवतेज हुंडल

नवतेज हुंदल को बेहद कम लोग जानते थे। वह खलनायक, तेरे मेरे सपने जैसी फिल्मों में दिखाई दिए, और छात्रों के लिए अभिनय कक्षाएं लेते थे। उनकी अंतिम फिल्म आदित्य धर की 2019 की ब्लॉकबस्टर फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में था।

शिक्षक और अभिनेता का 8 अप्रैल 2019 को मुंबई में निधन हो गया। नवतेज हुंदल की दो बेटियों और पत्नी हैं। उनकी दोनों खूबसूरत बेटियाँ अवंतिका हुंदल और फ़या हंदल एक भारतीय टीवी अभिनेत्री और मॉडल हैं। अवंतिका हुंदल ‘ये है मोहब्बतें’ जैसे लोकप्रिय टीवी धारावाहिकों में दिखाई दे चुकी हैं।

राजकुमार बड़जात्या

राज कुमार बड़जात्या एक प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म निर्माता थे। उन्हें ‘हम आपके हैं कौन’(1994), हम साथ-साथ हैं (1999), विवाह (2006), प्रेम रतन धन पायो (2015), जैसी फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता है।

फिल्म निर्माता सूरज बड़जात्या के पिता निर्माता राज कुमार बड़जात्या का 21 फरवरी 2019 की सुबह मुंबई में निधन हो गया। कुमार बड़जात्या का अस्पताल में इलाज के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

डॉ. श्रीराम लागू

हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता श्रीराम लागू नहीं रहे। 17 दिसंबर को उनका पुणे स्थित आवास पर दिल का दौरा पड़ने से 92 साल की उम्र में देहांत हो गया। श्रीराम लागू ने थियेटर की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान दिया। मराठी थिएटर में तो उन्हें 20वीं सदी के सबसे बेहतरीन कलाकारों में शामिल थे। श्रीराम हिंदी, मराठी, गुजराती रंगमंच से जुड़े हुए थे। अपने दमदार अभिनय के दम पर उन्होंने सिने पर्दे पर भी खूब तारीफें बटोरी।

COMMENT