प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर की 2203 करोड़ की संपत्तियां कुर्क की

Views : 973  |  3 minutes read
Rana-Kapoor-YES-Bank

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने धन शोधन रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर और अन्य की 2203 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क कर दी है। निदेशालय के अधिकारियों ने गुरुवार को जानकारी दी कि ईडी द्वारा पीएमएलए के तहत जारी अंतरिम आदेश के तहत डीएचएफएल के प्रवर्तकों कपिल और धीरज वाधवन बंधुओं की संपत्तियां भी कुर्क की गई हैं। इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा एजेंसी ने राणा कपूर की कुछ विदेशी संपत्तियों पर भी रोक लगा दी है।

राणा कपूर और उनके परिवार पर ईडी ने लगाया ये आरोप

प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर और उनके परिवार के सदस्यों तथा अन्य लोगों ने बैंक के जरिए बड़े कर्ज देने के लिए रिश्वत ली थी। इन सभी लोगों ने कुल मिलाकर करीब 4300 करोड़ रुपए की अपराध की कमाई को इधर-उधर किया। बाद में यह कर्ज गैर निष्पादित आस्ति यानी एनपीए बन गया। बता दें, कपूर को केंद्रीय जांच एजेंसी ने मार्च में गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है।

Read More: भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 327 करोड़ की संपत्ति जब्त, ईडी ने की बड़ी कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि ईडी ने राणा कपूर के खिलाफ छह मई को चार्जशीट दायर की थी, जिसके अनुसार उसने कथित तौर पर बैंक का इस्तेमाल कर्ज का विस्तार करके रिश्वत लेने के लिए किया। एजेंसी ने यह भी पता लगाया कि राणा कपूर की बेटी राखी कपूर ‘डोइट क्रिएशन जर्सी लिमिटेड’ का संचालन करती हैं। इसमें 83 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है और इसकी लंदन में तीन संपत्तियां भी हैं, जिसमें साउथ ऑड्ले स्ट्रीट स्थिति ऑफिस कम गेस्ट हाउस भी शामिल है। इसकी बाजार कीमत लगभग 107 करोड़ रुपए है और इसके अलावा यह रिहायशी संपत्ति है।

COMMENT