भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 327 करोड़ की संपत्ति जब्त, ईडी ने की बड़ी कार्रवाई

Views : 850  |  3 minutes read
fugitive-diamond-trader

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने भगोड़े हीरा कारोबारी और पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के ख़िलाफ़ बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने मीडिया को बताया है कि भगोड़े आर्थिक अपराध अधिनियम के तहत नीरव मोदी की 326.99 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि जब्त की गई संपत्तियों में मुंबई के वर्ली स्थित समुद्र महल इमारत में चार फ्लैट, अलीबाग में जमीन और समुद्र के पास एक फार्महाउस, जैसलमेर में एक पवन चक्की, लंदन में एक फ्लैट, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आवासीय फ्लैट, शेयर और बैंक में जमा राशि शामिल है।

गिरफ्तारी के बाद से वैंड्सवर्थ जेल में है नीरव

आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत में अरबों रुपए के बैंक कर्ज घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में अभियुक्त नीरव मोदी पिछले साल मार्च से लंदन की एक जेल में कैद है। पिछले महीने लंदन की वेस्टमिंस्टर अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को 9 जुलाई तक और न्यायिक हिरासत में रखने का आदेश दिया था। वह गिरफ्तारी के बाद से ही ब्रिटेन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है।

Read More: कोरोना से वित्त वर्ष 2020 में जीडीपी 4.5 फीसदी रहने का अनुमान: वित्त मंत्रालय

उल्लेखनीय है कि पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में नीरव मोदी के ख़िलाफ़ ब्रिटेन में प्रत्यर्पण का मुकदमा चल रहा है। भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव के के प्रत्यर्पण के मामले पर सात सितंबर को सुनवाई भी होने वाली है। तब तक नीरव मोदी को हर बार 28 दिन गुजरने के बाद इसी तरह सुनवाई के लिए पेश किया जाएगा। बता दें कि 48 वर्षीय नीरव मोदी और 60 वर्षीय मेहुल चोकसी भारत में बैकों के साथ धोखाधड़ी के मामले से जुड़े हुए हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा जांच शुरू करने से पहले साल 2018 में दोनों भारत से विदेश भाग गए थे।

COMMENT