कल की चिंता में आज की खुशियों को ना लगाएं दांव पर

Views : 1689  |  0 minutes read

‘मेरी जिंदगी में कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा, हमेशा कुछ ना कुछ टेंशन रहती है, सारे दुख मेरे ही हिस्से आते हैं, इतने खर्चे हैं कोई सेविंग्स भी नहीं, भविष्य में ना जाने क्या होगा…’ कृति ये बातें अक्सर खुद से कहती रहती है, वह हमेशा यूं ही परेशान रहती है। उसकी जिंदगी (life) में कुछ परेशानियां चल रही हैं लेकिन वह इसे अपनी किस्मत मान बैठी है और हमेशा तनावपूर्ण रहती है। उसने अपने सिर पर इन तनावों को इतना ओढ़ लिया है कि वह भूल गई कि जिंदगी में खुशियां (happiness) भी होती हैं, सिर्फ गम नहीं।

कृति की तरह हमारे आस पास ऐसे कई लोग हैं जो अक्सर परेशान रहते हैं। वे अपनी हर परेशानी में इतना उलझ जाते हैं कि उन्हें और कुछ दिखाई ही नहीं देता। इस कारण उनके सामने जब खुशियां आती हैं तो वे उसका आनंद ले ही नहीं पाते। दरअसल अक्सर हम भविष्य की चिंता में अपने आज को बर्बाद करने लगते हैं। भविष्य को लेकर इतने व्यथित रहते हैं कि हमारे सामने जो अच्छे पल हैं हम उन्हें भी नजरअंदाज करने लगते हैं।

एक फेमस फिल्मी गाना है, ‘जिंदगी एक सफर है सुहाना, यहां कल क्या हो किसने जाना…’। जिंदगी (life) पर यह लाइन बहुत सटीक बैठती है। किसी को नहीं पता कि उसका आने वाला कल कैसा होगा। ऐसे में उस कल के लिए अपने आज को नष्ट करना कहां की समझदारी है। तनाव एक हद तक लें, भविष्य की चिंता करें लेकिन आज जो खुशियां (happiness) मिल रही हैं उनका भी दिल खोलकर स्वागत करिए। छोटे-छोटे पलों को जीने की कोशिश करिए।

ये मानकर चलिए कि भले कितनी ही परेशानियां क्यों ना हों, जिंदगी (life) सभी को खुश होने का समान रूप से मौका देती है। बस, कुछ लोग उन खुशियों (happiness) को अपने पास रख लेते हैं और कुछ लोग उनका मोल ना समझकर साइड कर देते हैं। भविष्य भी तब ही अच्छा होगा, जब हम आज को बेहतर तरीके से जिएंगे…तो अगली बार हर छोटी खुशी का दिल से स्वागत करिएगा…।

COMMENT