अपने पार्टनर के साथ झगड़ा सुलझाने में बड़े काम आते हैं ये टिप्स

Views : 1191  |  3 minutes read
Relationship-Tips-for-Couple

अपने प्यार को पाने के लिए कई लोग अपनी जिंदगी को तक दांव पर लगा देते हैं। असल में प्यार का रिश्ता होता ही बहुत खूबसूरत है। इसलिए इस रिश्ते में काफी हद तक संभलकर आगे बढ़ना पड़ता है। किसी भी पार्टनर के बीच प्यार के अलावा एक-दूसरे का सम्मान करना, एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझना, एक-दूसरे को अपने फैसलों में शामिल करना आदि शामिल होता है। चाहे कोई कपल रिलेशनशिप में हो या फिर शादीशुदा ये अच्छी आदतें हर जोड़े के अंदर होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं हो तो कई पार्टनर के बीच झगड़ा लंबा चलता है और रिश्ते में खटास आने लगती है। कई बार तो रिश्ता टूट जाता है या तलाक़ तक बात पहुंच जाती है। ऐसे में आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने झगड़ों को जल्दी सुलझा सकते हैं।

अपनी बातों से पार्टनर का दिल जीत लेना

बात कहने की कला हर किसी के अंदर नहीं होती, लेकिन जिनके पास ये कला होती है वो इसका बखूबी इस्तेमाल करना जानते हैं। जब भी ऐसे लोगों का अपने पार्टनर के साथ झगड़ा होता है, तो ये लोग अपनी बातों से अपने पार्टनर का दिल जीत लेते हैं। इससे साथी जल्द खुश होता है और दोनों के बीच लड़ाई-झगड़े भी नहीं होते हैं। साथ ही दोनों के रिश्ते में फिर से पहले जैसा बेशुमार प्यार लौट आता है।

Relationship-Tips-in-Hindi

माफी मांग लेने से रिश्ता नहीं बिगड़ता

कहा जाता है कि जिसे माफी मांगना आता है, वो व्यक्ति सबसे बड़ा होता है। फिर चाहे गलती उसकी हो या नहीं। कई लोगों का जब उनके पार्टनर के साथ झगड़ा होता है, तो वे बिना ये सोचे कि गलती उनकी है या उनके पार्टनर की, माफी मांग लेते हैं। इससे पार्टनर खुश हो जाता है और उसे अपनी गलती का भी एहसास हो जाता है।

अपने रूठे साथी को मनाने की कला आना

अपने रूठे पार्टनर को मनाने की कई लोगों के अंदर जबरदस्त कला होती है, जिसका इस्तेमाल वे उस वक्त करते हैं जब उनका पार्टनर किसी बात को लेकर नाराज हो जाता है या फिर दोनों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो जाता है। ऐसे लोग अपने पार्टनर को जोक सुनाकर या उनके सामने नखरे करके या उनसे कुछ ऐसी बात कहते हैं, जिससे उनके साथी का गुस्सा बहुत ही जल्द खत्म हो जाता है।

अपने पार्टनर की पसंद का गिफ्ट देकर मनाना

रिलेशनशिप में जब पार्टनर नाराज हो जाते हैं और दोनों के बीच झगड़ा बढ़ता जाता है व यहां तक कि बात तक बंद हो जाती है। ऐसी स्थिति में कई लोग अपने पार्टनर को उसकी पसंद का कोई गिफ्ट देकर उसका दिल जीत लेते हैं। उनकी पसंद का या फिर उनकी जरूरत को पूरा करने वाला ऐसा कोई उपहार लेकर आते हैं और उन्हें सरप्राइज देकर चौंका देने का काम करते हैं। इससे भी लोगों के झगड़े जल्द खत्म हो जाते हैं।

Read Also: ये संकेत मिलने लगे तो समझो आपका रिश्ता ​खत्म होने की ओर जा रहा

COMMENT