चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ : पीएम ने उच्चस्तरीय बैठक में तैयारियों का लिया जायजा

Views : 2132  |  3 minutes read

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है और यह 20 मई को पश्चिम बंगाल व बांग्लादेश के तट को पार कर सकता है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय एक बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने तैयारियों का जायजा लिया है। जानिये इस बडी खबर के बारे में विस्तार से-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली उच्चस्तरीय मीटिंग

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चक्रवाती तूफान अम्फान पर स्थिति की समीक्षा के लिए गृह मंत्रालय व राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आला अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय मीटिंग की जिसमें तूफान से उत्पन्न होने वाली पूरी स्थिति पर चर्चा कर तैयारियों का जायजा लिया। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे।

सुपर साइक्लोन में बदला अम्फान

जानकारी के मुताबिक चक्रवाती तूफान अम्फान ने अब विकराल रूप ले लिया है और अब यह बंगाल व ओडिशा तट की तरफ तेजी बढ़ रहा है। माना जा रहा है कि यह 19 मई मंगलवार को भीषण तबाही मचा सकता है।

तटीय जिलों के लिए अलर्ट जारी

इस भीषण चक्रवाती तूफान की वजह से ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम व मेघालय के लिए मौसम विभाग ने 21 मई तक भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की है। दूसरी तरफ ओडिशा सरकार संवेदनशील इलाकों में रहने वाले करीब 11 लाख लोगों को निकालने की तैयारी कर रही है वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने इस खतरे को भांपते हुए तटीय जिलों के लिए अलर्ट जारी कर राहत टीमें भी भेजी हैं।

एनडीआरएफ के महानिदेशक ने दी यह जानकारी

इस मामले में एनडीआरएफ महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने बताया कि ‘अम्फान’ के 20 मई को तट पर पहुंचने का अनुमान है। इसके लिए एनडीआरएफ की 25 टीमों को तैनात कर दिया गया है और 12 अन्य टीमों को भी तैयार रखा गया है। प्रधान के अनुसार अम्फान 1999 के बाद देश में आने वाला दूसरा प्रचंड चक्रवातीय तूफान होगा।

COMMENT