सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी की, यहां देखें शेड्यूल

Views : 870  |  3 minutes read
CBSE-Board-Exams

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करने के बाद, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षाओं को पहले इस साल दो बार रोका गया था, पहले नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में दंगों के कारण, फिर देश में कोरोना वायरस के कारण। अब इनकी डेटशीट जारी कर दी गई है।

परिणाम अगस्त में घोषित होने की संभावना

बता दें, कक्षा 12वीं के लिए 29 विषयों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, 6 विषय की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसी के साथ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के कक्षा 12वीं के लिए 12 विषय की परीक्षाएं आयजित की जाएगी।
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की 1.5 करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का का मूल्यांकन किया जाएगा। बताया जा रहा है परिणाम अगस्त में घोषित होने की संभावना है। सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं के सभी असफल छात्रों को एक और मौका देने का फैसला किया है। स्कूल परीक्षाओं को ऑनलाइन/ ऑफलाइन आयोजित किया जाएगा, फिलहाल इस पर फैसला लेना बाकी है।

50 दिन में होगी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव चर्चा के दौरान कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है और 50 दिनों के भीतर पूरी हो जाएगी। परिणाम अगस्त-अंत तक घोषित होने की उम्मीद है।

COMMENT