कोरोना वायरस के बावजूद टोक्यो ओलिंपिक तय कार्यक्रम के अनुसार कराने पर अड़ा आईओसी

Views : 595  |  3 minutes read
Tokyo-Olympics-2020

दुनियाभर में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा है। इसके बावजूद अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक संघ यानी आईओसी अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच ही टोक्यो ओलिंपिक कराने की जिद पर अड़ा है। कोरोना वायरस के भयंकर प्रभाव को देखते खिलाड़ी और आईओसी सदस्य देश अब इस फैसले का खुलकर विरोध करते दिख रहे हैं। ग्रीस की महिला एथलीट और ओलिंपिक पोल वॉल्ट चैंपियन कैटरीना स्टेफनिडी और ब्रिटेन की हेप्टाथलॉन एथलीट कैटरीना जॉनसन ने भी इसको लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है।

Tokyo-Olympics-2020-

अभी से खिलाड़ियों को खतरे में डाल रहा आईओसी

ग्रीक खिलाड़ी कैटरीना स्टेफनिडी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘आईओसी चाहता है कि हम अपने और परिवार के स्वास्थ्य को खतरे में डालकर ट्रेनिंग करें। आप 4 महीने बाद नहीं, अभी से प्लेयर्स को खतरे में डाल रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह वाकई हैरान करने वाला है। उन प्लेयर्स का क्या होगा, जो टीम स्पोर्ट्स से जुड़े हैं? स्वीमिंग और जिमनास्टिक्स का क्या होगा? इन प्लेयर्स को एक साथ अभ्यास करना होता है। इस वजह से इनके संक्रमित होने की सबसे ज्यादा आशंका रहेगी।

वहीं, ब्रिटिश एथलीट कैटरीना जॉनसन ने भी ग्रीक एथलीट की बात का सपोर्ट करते हुए कहा, ‘आईओसी यह सब जानते हुए भी प्लेयर्स की जान खतरे में डाल रहा है। मैं खुद ट्रेनिंग के दबाव को महसूस कर रही हूं। मुझे ऐसे माहौल में खुद को खेलों के लिए तैयार करना मुश्किल लग रहा है। उन्होंने आईओसी के उस बयान की भी आलोचना की, जिसमें उसने एथलीट्स को अपनी ट्रेनिंग जारी रखने की सलाह दी थी।

Read More: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने भारतीय लड़की से की सगाई, देखें वायरल तस्वीरें

कोरोना के पीड़ितों की संख्या 2 लाख के पार

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि करीब तीन माह पहले चीन में आए पहले मामले के बाद यह वायरस दुनियाभर के देशों में फैल गया है। इस खतरनाक कोरोना वायरस को कोविड-19 नाम दिया गया है। ​दुनिया में इस वायरस के पीड़ितों की संख्या अब 2 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं, इससे मरने वालों की संख्या भी करीब 8 हजार हो चुकी है। चीन के बाद इस वायरस का नया केंद्र यूरोप है। जिसमें इटली सबसे ज्यादा प्रभावित है। इटली में कोरानों से मरने वालों का आंकड़ा 2600 के पार हो गया है।

COMMENT