सीबीएसई कक्षा 9 से 12 तक के सिलेबस में 30 फीसदी की कमी करेगा: एचआरडी मंत्री पोखरियाल

Views : 1513  |  3 minutes read
CBSE-Board

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए संशोधित पाठ्यक्रम जारी किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट के जरिए संशोधित पाठ्यक्रम की घोषणा की है। सीबीएसई ने नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए लागू सिलेबस में से 30 फीसदी कमी करने की घोषणा की है। इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है।

कोरोना की वजह से पैदा हुई स्थिति के कारण लिया फैसला

दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह कदम कोरोना वायरस महामारी की वजह से पैदा हुई स्थिति की वजह से उठाया है, ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो और कोविड-19 के दौरान पढ़ाई में जो बाधा उत्पन्न हुई है उसकी भरपाई की जा सकें। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ का कहना है कि शिक्षाविदों की तरफ से सीबीएसई विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम कम करने के सुझाव आ रहे थे।

Read More: जेईई मेन-एडवांस और नीट की परीक्षा स्थगित, अब सितंबर में होगी तीनों परीक्षा

उन्होंने कहा कि इसे लेकर देशभर से करीब 1500 सुझाव आये थे। इसके बाद ही सीबीएसई को संशोधित पाठ्यक्रम भार को कम करने की सलाह दी गई थी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सिलेबस कटौती का यह पैमाना सिर्फ 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए अपनाया जाएगा। इसके अलावा आठवीं क्लास और उससे नीचे की क्लास के लिए सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों को अपने हिसाब से पाठ्यक्रम में कटौती करने की छूट दी गई है। अब स्कूल अगले शैक्षणिक सत्र के लिए अपने हिसाब से सिलेबस में कटौती कर सकेंगे।

COMMENT