राजस्थान में जूनियर इंजीनियर के 1098 पदों पर बंपर भर्ती, 2 अप्रैल से पहले करें आवेदन

Views : 1138  |  3 Minute read
Rajasthan Patwar 2019

सिविल, इलेक्ट्रिक और यांत्रिकी में बीई करने वाले अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। हाल में राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (Rajasthan Subordinate and Ministerial Service Selection Board, RSMSSB) ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर 1098 पर बंपर भर्ती निकाली है। इन पदों पर योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जो 4 मार्च, 2020 से शुरू हो चुके हैं। आवेदक अधिक जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जरूर जाए।
आवेदन की अंतिम तारीख 2 अप्रैल, 2020 है।

पदों का विवरण

विभाग का नाम-

सावर्जनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, राजस्थान कृषि विपणन बोड में कनिष्ठ अभियन्ता सिविल, इलेक्टिक और यांत्रिक पदों पर।

कुल पद-

गैर अनुसूचित क्षेत्र में 998 और अनुसूचित क्षेत्र में 100 पद।

आवेदन शुल्क

आवेदक अपनी श्रेणी के अनुरूप निम्नानुसार परीक्षा शुल्क

सामान्य श्रेणी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग व क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक 450 रुपये फीस जमा करनी होगी.
राजस्थान के नॉन क्रीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए – 350 रुपए
समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए – 250 रुपए

शैक्षिक योग्यता

जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए विभिन्न पदों के अनुसार जैसे— सिविल के लिए मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त संस्था से सिविल अभियांत्रिकी में डिग्री या सरकार द्वारा समतुल्य घोषित योग्यता।

इस प्रकार सिविल डिप्लोमाधारियों के पदों पर किसी मान्यता प्राप्त संस्था से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या इन्स्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स द्वारा मान्यता प्राप्त सिविल इंजीनियर में डिप्लोमा

इसी प्रकार इलेक्ट्रिक और यांत्रिक में किसी मान्यता प्राप्त संस्था से सिविल अभियांत्रिकी में डिग्री या सरकार द्वारा समतुल्य घोषित योग्यता।

इन सभी पदों पर आवेदन करने वालों को देवनागरी लिपि हिंदी का व्यावहारिक ज्ञान एवं राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान हो।

आयु सीमा

आवेदक 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो तथा 40 वर्ष का नहीं हुआ हो, आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी, विज्ञापन पढ़ें।

ऐसे करें आवेदन

अभ्यर्थी को आवेदन करने के लिए किसी ई-मित्र से ऑनलाइन आवेदन करें।
विभाग वेबसाइट के लिए क्लिक करें- rsmssb.rajasthan.gov.in
आधिकारिक विज्ञापन के लिए क्लिक करें- Advertisement_JEN2020

इसके लिए डिप्लोमा धारकों और डिग्री धारकों के लिए अलग-अलग परीक्षा होगी। चयनित उम्मीदवारों को 33,800 रुपये महीने का वेतन दिया जाएगा।

COMMENT