भारत के मुख्य सूचना आयुक्त बने बिमल जुल्का, राष्ट्रपति ने दिलाई पद की शपथ

Views : 786  |  3 minutes read
Bimal-Julka-New-CIC-India

सेवानिवृत आईएएस बिमल जुल्का भारत के नए मुख्य सूचना आयुक्त बन गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को बिमल जुल्का को मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) पद की शपथ दिलाई। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बी जुल्का मध्य प्रदेश कैडर के 1979 बैच के रिटायर्ड आईएएस अफसर हैं। वह पूर्व में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव पद पर काम कर चुके हैं।

Bimal-Julka-CIC-of-India

11 जनवरी से रिक्त चल रहा था पद

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में बिमल जुल्का को केन्द्रीय सूचना आयोग में सीआईसी के पद की शपथ दिलाई। सुधीर भार्गव के 11 जनवरी को इस पद से सेवानिवृत्त होने के बाद आयोग के प्रमुख का पद रिक्त चल रहा था। आयोग में सीआईसी समेत सूचना आयुक्तों के 11 स्वीकृत पद हैं। फिलहाल छह सूचना आयुक्त हैं।

नए मुख्य सूचना आयुक्त बिमल जुल्का के सीआईसी के रूप में नियुक्त होने के बाद पांच और सूचना आयुक्तों के अभी पद रिक्त हैं। बता दें कि केंद्रीय सूचना आयोग का गठन सूचना के अधिकार के तहत किया गया था। इसके अधिकार क्षेत्र में सभी केंद्रीय सार्वजनिक प्राधिकरण आते हैं।

Read More: एक्टर रणदीप हुड्‌डा अपनी गर्लफ्रेंड लिन लेशराम से जल्द करेंगे शादी!

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने जताई थी आपत्ति

कांग्रेस के नेता सदन और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने पूर्व आईएएस अफसर बिमल जुल्का की मुख्य सूचना आयुक्त के लिए नियुक्ति पर विरोध जताया था। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने उनके नाम पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि जिस नाम पर सर्च कमेटी ने विचार ही नहीं किया, उसे किसी गुण-दोष पर विचार किए बिना इतने बड़े पद पर कैसे नियुक्त दी जा सकती है?

 

COMMENT