वर्ल्ड रिकॉर्ड: 13 करोड़ रुपये से अधिक में बिके अमेरिकन रैपर कान्ये वेस्ट के जूते

Views : 1740  |  3 minutes read
Rapper-Kanye-West

प्रसिद्ध अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट कुछ समय से हॉलीवुड अभिनेत्री किम कार्दशियन के साथ करीब सात साल पुराने रिश्ते के टूटने को लेकर सुर्खियों में थे। लेकिन अब वह अपने जूतों की वजह से चर्चा में आ गए हैं। साथ ही उनके नाम एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी जुड़ गया है। जानकारी के अनुसार, ग्रैमी अवॉर्ड के समय रैपर कान्ये वेस्ट द्वारा पहने गए नाइक के स्नीकर्स एक नीलामी में 1.8 यूएस डॉलर मिलियन में बिके हैं। यानि भारतीय करेंसी में करीब 13,41,82,440 करोड़ रुपये में उनके जूते खरीदे गए हैं।

‘हे मामा’ और ‘स्टॉन्गर’ की परफॉर्मेंस के दौरान पहने थे ये जूते

इस नीलामी की घोषणा सोमवार को की गई, जिसमें अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट के स्नीकर्स ने महंगे बिकने के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है। कान्ये ने वर्ष 2008 के ग्रैमी अवॉर्ड शो में नाइक एयर यीज़ी स्नीकर्स पहने थे। ये उनके और मार्क स्मिथ के फैशन लाइन के प्रोटोटाइप्स थे, जिसे कान्ये ने परफॉर्मेंस के वक्त पेश किया था। कान्ये वेस्ट ने ग्रैमी अवॉर्ड शो में इन स्नीकर्स को ‘हे मामा’ और ‘स्टॉन्गर’ की परफॉर्मेंस के दौरान दिखाया था। इसके बाद कान्ये ने वर्ष 2013 में नाइक के साथ किए अपने कोलैबोरेशन को खत्म कर दिया और वो एडिडास ब्रैंड के साथ जुड़ गए।

उल्लेखनीय है कि इस 12 नंबर साइज वाले काले रंग के लेदर स्नीकर्स में यीज़ी फोरफुट स्ट्रैप है और लेस में ब्रैंड का सिग्नेचर ‘वाई’ मैडैलियन है। सोमवार को हुई इस नीलामी में न्यूयॉर्क के कलेक्टर रयान चैंग ने सोठेबी में बेचने के लिए रखा था। इस नीलामी में कान्ये वेस्ट के नाइक के जूतों की आखिरी बोली 1.8 मिलियन में फाइनल हुई।

इन्वेस्टिंग प्लेटफॉर्म रेयर्स ने खरीदे वेस्ट के स्नीकर

आपको बता दें कि रैपर कान्ये वेस्ट के इन स्नीकर को इंवेस्टिंग प्लेटफॉर्म रेयर्स ने खरीदा है, जो कि किसी स्नीकर के लिए दुनिया में लगाई गई अब तक की सबसे ऊंची बोली है। रेयर्स फ्रैक्शनल ओनरशिप के लीडर हैं। कान्ये वेस्ट से पहले वर्ष 1985 में एयर जॉर्डन-1 के फुटवियर को बड़ी कीमत में खरीदा गया था, जिसे बास्केटबॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन ने पहना था। इसकी कीमत 56,0000 यूएस डॉलर दर्ज की गई थी, जिसके बाद अब 13 करोड़ रुपये से अधिक की कीमत पर कान्ये वेस्ट के स्नीकर्स बिके हैं। कान्ये ने जॉर्डन के रिकॉर्ड को तोड़ एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

Read More: कोरियन-कीवी सिंगर रोजेन पाक के सिंगल डेब्यू ने तोड़े गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

COMMENT