कौन थे कोबी ब्रायंट जिनकी मौत पर दुनिया की बड़ी हस्तियां भी दु​खी हैं?

Views : 1806  |  3 minutes read
Kobe-Bryant-NBA

अमेरिका के दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी गियाना की कैलिफोर्निया में रविवार को एक हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई। ब्रायंट अपने निजी हेलिकॉप्टर से माम्बा स्पोर्ट्स एकेडमी जा रहे थे। इस दौरान उनके साथ उनकी 13 साल की बेटी गियाना और सपोर्ट स्टाफ के 7 अन्य लोग भी हेलिकॉप्टर में सवार थे। स्थानीय पुलिस के अनुसार, सफ़र के दौरान कैलाबसास में ब्रायंट का हेलिकॉप्टर अचानक संतुलन खोकर नीचे गिर गया और एक जोरदार धमाके के साथ यह तबाह हो गया। इस दुर्घटना में ब्रायंट और उनकी बेटी गियाना समेत हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई।

कोबी ब्रायंट के निधन पर दुनिया भर में अलग-अलग क्षेत्रों की कई बड़ी हस्तियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपना दुख जाहिर करते हुए शोक जताया है। जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, टेलर स्विफ्ट, सचिन तेंदुलकर, विवियन रिचर्ड्स, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेसी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा, करण जौहर जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं।

Kobe-Bryant-NBA

बास्केटबॉल कोचिंग देने जा रहे थे ब्रायंट

जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी बास्केटबॉल लीग यानि एनबीए के स्टार कोबी ब्रायंट रविवार को अपने निजी विमान से कैलिफोर्निया के थाउसेंड ओक्स स्थित माम्बा स्पोर्ट्स एकेडमी जा रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि ब्रायंट यहां अपनी बेटी और उसकी टीम को कोचिंग देते थे। स्थानीय पुलिस अफसरों ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि माम्बा में गर्ल्स और बॉयज का बास्केटबॉल टूर्नामेंट होना था। लेकिन ब्रायंट की मौत के बाद टूर्नामेंट के सभी मैचों को रद्द कर दिया गया है। महान खिलाड़ी ब्रायंट की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत की ख़बरों के बाद उनकी जर्सी पहने सैकड़ों लोग उस एकेडमी के बाहर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए जुट गए।

Kobe-Bryant-NBA

अमेरिका को ओलिंपिक में दो बार बनाया चैंपियन

बास्केटबॉल दिग्गज कोबी ब्रायंट एक खिलाड़ी के तौर पर अपने कॅरियर के 20 साल लॉस एंजेलिस लेकर्स टीम के साथ जुड़े रहे। इस दौरान उन्होंने लेकर्स टीम को 5 बार चैंपियन बनाया। वे खुद साल 2008 में एनबीए के मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर रहे। इसके अलावा ब्रायंट दो बार फाइनल्स में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर चुने गए थे। उनका सबसे यादगार मैच वर्ष 2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ था, जब उन्होंने लॉस एंजेलिस लेकर्स की तरफ से 81 पॉइंट्स स्कोर किए थे। ब्रायंट ने अमेरिका की टीम को ओलिंपिक में दो बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

साल 2018 में कोबी ब्रायंट की फिल्म ‘डियर बॉस्केटबॉल’ को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ‘ऑस्कर अवॉर्ड’ मिला था। उन्होंने इस फिल्म की कहानी वर्ष 2015 में बॉस्केटबॉल के प्रति अपने प्यार का इज़हार करते हुए लिखी थी। ब्रायंट की निजी ज़िंदगी की बात करें तो उनके परिवार में पत्नी वनेसा से चार बेटियां नतालिया, बियांका, गियाना और केप्री हैं। बता दें, गियाना की उनके साथ दुर्घटना में मौत हो चुकी है।

Kobe-Bryant-Family

सीधा एनबीए खेलने के लिए स्कूल से चुने गए

कोबी ब्रायंट को वर्ष 1996 में हाईस्कूल से सीधे एनबीए के लिए शामिल किया गया। लॉस एंजेलिस लेकर्स को दिए अपने 20 सालों में से 18 साल वे ऑल स्टार टीम का हिस्सा रहे। बता दें, ऑल स्टार टीम में हर साल उन 7 खिलाड़ियों को चुना जाता है, जो टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ रहते हैं। इंटरनेशनल लेवल पर भी ब्रायंट के शानदार खेल को
खूब पसंद किया जाता रहा। उनके दुनिया भर में लाखों फैंस हैं।

Read More: टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाला पहला देश बना इंग्लैंड, जानें किस नंबर पर है भारत

कोबी ब्रायंट ने अमेरिकी टीम को साल 2008 में बीजिंग ओलिंपिक और 2012 में लंदन ओलिंपिक में स्वर्ण पदक दिलाया। साल 2016 में इंजरी के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और अपने आखिरी गेम में लेकर्स के लिए 60 पॉइंट्स स्कोर किए। अप्रैल 2016 में ब्रायंट ने अपने प्रोफेशनल कॅरियर से रिटायरमेंट ले लिया था।

 

COMMENT