लॉकडाउन अवधि में उड़ान के लिए बुक कराए टिकट का पूरा रिफंड देंगी एयरलाइंस

Views : 1064  |  3 minutes read
Vande-Bharat-Mission

अगर आपने लॉकडाउन अवधि के समय फ्लाइट के लिए टिकट बुुकिंग करवाई है तो कैंसिल टिकट पर एयरलाइंस कंपनी पूरा पैसा वापस करेगी। इस संबंध में नागर विमानन निदेशालय ने सख्ती अपनाकर आदेश जारी किए हैं।

जानिये, यह है मामला

गौरतलब है कि देश में कोरोना संकट की वजह से 25 मार्च से 14 अप्रैल तक पहले चरण में लॉकडाउन लगाया गया था। इस दौरान कई लोगों ने घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए अपने टिकट भी बुक करा लिए थे। अब जबकि लॉकडाउन दुबारा 3 मई तक आगे बढा दिया गया है तो इसके बाद नागर विमानन मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है कि जिन लोगों ने 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच में टिकट बुक कराए उन्हें एयरलाइंस पूरा रिफंड दे।

सरकार ने दिखाई सख्ती, 3 हफ्ते के भीतर वापस होगा पैसा

दरअसल सरकार ने इस मामले सख्ती दिखाते हुए कहा है कि लॉकडाउन समय में जिन यात्रियों के बुक हुए टिकट कैंसिल हो गए हैं उन्हें पूरा पैसा वापस किया जाए और एयरलाइंस अपनी मनमानी नहीं कर पाएंगी। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने यह भी साफ किया है कि रिफंड का यह पूरा पैसा एप्लाई करने के तीन सप्ताह के भीतर ही वापस होना चाहिए और विमान कंपनी कोई भी तरह का कैंसिलेशन चार्ज भी नहीं वसूलें।

Read More: लॉकडाउन इलाज नहीं, कोरोना हराने के लिए टेस्ट की संख्या बढ़ाए सरकार-राहुल गांधी

विमानन कंपनी क्रेडिट शेल कर रही थी ऑफर

गौरतलब है कि लॉकडाउन 3 मई तक बढ जाने के बाद विमानों की उडान सेवाओं पर पुन: रोक लग गई है। विमान कंपनी टिकट बुक कर पैसा लेने के बाद देने के मूड में नहीं है और अपने ग्राहकों को क्रेडिट शेल ऑफर कर रही है जबकि ग्राहक पैसा लेने पर अडे हुए हैं। इस तनातनी की वजह से सरकार को विमान कंपनियों के खिलाफ यह सख्त फैसला लेना पडा है।

COMMENT