दिल्ली में मास्क न पहनने पर देने होंगे 500 रुपये जुर्माना, एनसीआर में बढ़े कोरोना मामले

Views : 642  |  3 minutes read
Mask-Mandatory-in-Delhi

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। साथ ही एक बार फिर से पाबंदियों का दौर लौट आया है। एनसीआर दिल्ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मास्क पहनना फिर से अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं, मास्क न लगाने वालों को अब 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की समीक्षा बैठक में इस संबंध में कई अहम फैसले लिए गए।

अभी स्कूलों को नहीं किया जाएगा बंद

डीडीएमए अधिकारियों ने बताया कि अभी स्कूल बंद नहीं होंगे, लेकिन एक नए एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम) के तहत काम करेंगे। इसके साथ मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही सामाजिक दूरी और अस्पताल की तैयारियों पर भी बैठक में चर्चा की गई। इसी तरह बाजारों में बढ़ने वाली भीड़ पर भी काबू पाने के लिए भी कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

अधिकारियों का कहना है कि मास्क को अनिवार्य करने को लेकर सरकार जल्द ही आधिकारिक आदेश जारी करेगी। बैठक में अधिकारियों को सामाजिक मिलन कार्यक्रमों पर भी नजर रखने के साथ ही टेस्टिंग में तेजी लाने को भी कहा गया है। डीडीएमए अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के बढ़ते मामलों पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद नजर रखे हुए हैं।

दो सप्ताह में तीन गुना बढ़े कोरोना संक्रमित

राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यहां पिछले 24 घंटे में 600 से ज्यादा लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं, केंद्र सरकार ने संक्रमण प्रसार पर दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिखकर चिंता जताई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में बीते दो सप्ताह के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या में करीब तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है।

आपको बता दें कि इस साल जनवरी महीने के बाद पहली बार कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इससे पहले मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि पिछले एक दिन में 632 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, 414 मरीजों को छुट्टी दी गई। इस दौरान 14,299 नमूनों की जांच में 4.42 फीसदी नमूने कोरोना संक्रमित पाए गए। जबकि इससे पहले सोमवार को 7.72 फीसदी नमूने संक्रमित मिले थे।

Read Also: यूजीसी ने डुअल डिग्री प्रोग्राम को मान्यता दी, छात्रों को होगा दोहरा फायदा

COMMENT