अमेरिका में इंसान के बाद अब जानवरों में पहुंचा कोरोना, बाघिन हुई पॉजिटिव

Views : 803  |  3 minutes read

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश कहे जाने वाले अमेरिका में कोरोना का प्रकोप बना हुआ है और कई हजार लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। इस दौरान अब यहां एक जू में एक बाघिन के भी कोरोना संक्रमण का मामला सामने आने से हडकंप मच गया है। अमेरिका में इंसान के बाद जानवरों में कोरोना का यह पहला मामला है।

अमेरिका के इस जू का है मामला, कर्मचारी के जरिये हुआ संक्रमण

मिल रही खबरों के अनुसार अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित ब्रॉन्क्स जू में यह मामला सामने आया है। 4 साल की एक बाघिन कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। माना जा रहा है कि जू के एक कर्मचारी के जरिये ही वह संक्रमित हुई है क्यों कि कर्मचारी ही इस बाघिन की देखभाल करता है। अमेरिका में इंसान से जानवर में संक्रमण का यह पहला मामला है।

Read More:लॉकडाउन: भारत की इन प्रमुख नदियों का पानी वर्षों बाद दिखाई देने लगा साफ

जू को किया आम जनता के लिए बंद, अन्य जानवरों में भी मिले लक्षण

बताया जा रहा है कि नादिया नाम की इस बाघिन में कोरोना के लक्षण जैसे सूखी खांसी,सांस में समस्या आदि पाए गए थे जिसके बाद जांच की गई। इस बाघिन के संक्रमित मिलने के बाद इस जू के अन्य बाघ,शेर आदि में भी ऐसे लक्षण मिले हैं।

देश के चिड़ियाघरों में भी हाई अलर्ट किया

इधर अमेरिका में बाघिन में कोरोना संक्रमण मामला पाए जाने के बाद भी भारत के चिड़ियाघरों में भी विशेष सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है।

 

COMMENT