अभिमन्यु मिथुन ने ​एक ओवर में 5 विकेट लेने का किया कारनामा, 35 दिन में उनकी दूसरी हैट्रिक

Views : 1043  |  0 minutes read
Abhimanyu-Mithun

घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने एक ओवर में हैट्रिक समेत 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। वे टी-20 क्रिकेट में एक ओवर में पांच विकेट झटकने वाले भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के एकमात्र गेंदबाज बन गए हैं। अभिमन्यु ने हरियाणा के खिलाफ सैय्यद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी के सेमीफाइनल में यह कारनामा किया। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में उनसे पहले श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 4 गेंदों पर लगातार 4 हासिल किए थे। मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी साल एक ओवर में हैट्रिक समेत लगातार चार विकेट लिए थे।

Abhimanyu-Mithun

तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज

अभिमन्यु मिथुन ने साल 2019 में यह दूसरी ​हैट्रिक ली है। इससे पहले उन्होंने अपने बर्थडे वाले दिन यानि 25 अक्टूबर को ऐसा किया था। अभिमन्यु ने पिछले महीने तमिलनाडु के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में हैट्रिक लगाई थी। इस तरह उनकी 35 दिन के भीतर यह दूसरी हैट्रिक है। टी-20 में हैट्रिक के साथ ही अभिमन्यु मिथुन घरेलू क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इससे पहले वर्ष 2009 में रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के खिलाफ ​हैट्रिक मारी थी। इस तरह वे घरेलू क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक बना चुके हैं।

आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर झटके 4 विकेट

सैय्यद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी के सेमीफाइनल में हरियाणा की पारी का आखिरी ओवर फेंकने के लिए कर्नाटक ने अभिमन्यु मिथुन को गेंद थमाई। उन्होंने पहली गेंद पर हिमांशु राणा (61), दूसरी पर राहुल तेवतिया (32), तीसरी पर सुमित कुमार (0) को आउट कर इस सीजन की दूसरी हैट्रिक अपने नाम की। इसके बाद अभिमन्यु ने चौथी गेंद पर हरियाणा के कप्तान अमित मिश्रा (0) को पवेलियन भेजा। उन्होंने अगली गेंद वाइड फेंकी और पांचवीं गेंद पर जितेश सरोहा ने एक रन ले लिया। अभिमन्यु ने पारी की आखिरी गेंद पर जयंत यादव (0) को आउट कर एक ओवर में 5 विकेट पूरे किए। उनके शुरुआती तीन ओवर काफ़ी महंगे साबित हुए थे, लेकिन आखिरी ओवर में 5 विकेट लेकर आंकड़ा 4 ओवर में 39 रन देकर पांच विकेट कर लिया।

https://twitter.com/randomm_plus/status/1200387807769817088

कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

गुजरात के सूरत शहर में खेले गए टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में कर्नाटक ने टॉस जीतकर हरियाणा को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। हरियाणा ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाए। जीत के लिए मिले लक्ष्य को कर्नाटक ने सिर्फ दो विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। उसके लिए लोकेश राहुल ने 66 और देवदत्त पडि्डकल ने 87 रन की विजयी पारी खेली।

स्पेशल: सोशल एक्टिविस्ट राजीव दीक्षित जिनकी मौत आज तक बनी हुई है रहस्यमयी

वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में तमिलनाडु ने राजस्थान को सात विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इस तरह सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी-2019 का फाइनल मुकाबला अब कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच खेला जाएगा। बता दें, कर्नाटक के बेंगलुरु में जन्मे अभिमन्यु मिथुन भारत के लिए चार टेस्ट और 5 वनडे मैच खेल चुके हैं। टेस्ट में उनके नाम 9 विकेट दर्ज हैं, जबकि वनडे में उन्होंने तीन विकेट लिए थे। वे टीम इंडिया के लिए दिसंबर 2011 में आखिरी बार खेले थे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अभिमन्यु 300 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं।

 

COMMENT