यकीन करना मुश्किल लेकिन इस गेंदबाज ने 85 वर्ष की उम्र में लिया क्रिकेट से संन्यास!

Views : 4809  |  0 minutes read
chaltapurza.com

ज्यादातर क्रिकेटर 30 से 40 की उम्र के बीच में क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लेते हैं। लेकिन अब जो आप जानेंगे वो वाकई हैरान कर देने वाला है। जी हां, एक क्रिकेटर ने 85 वर्ष की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लिया है। यह करिश्मा करने वाले क्रिकेटर वेस्टइंडीज के सेसिल राइट हैं। सेसिल एक तेज गेंदबाज हैं। वे वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर रहे गैरी सोबर्स, गारफील्ड सोबर्स, वेस्ले हॉल व विवियन रिचर्ड्स के जमाने से क्रिकेट खेल रहे हैं। ये सभी दिग्गज क्रिकेटर दशकों पहले मैदान छोड़ चुके हैं, लेकिन सेसिल का अब तक क्रिकेट खेलना जारी था। आख़िरकार 85 वर्ष की उम्र में सेसिल राइट ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

 

chaltapurza.com

विंडीज के कई महान खिलाड़ियों के साथ खेल चुके हैं सेसिल

85 वर्षीय सेसिल राइट वेस्टइंडीज के लिए खेलने वाले कई महान खिलाड़ियों के साथ खेल चुके हैं। सेसिल एक समय में जोएल गार्नर के साथ खेले थे। इसके अलावा बारबड़ोस के लिए जमैका के ख़िलाफ़ खेलते हुए वेस्ले हॉल को भी गेंदबाजी की थी। साल 1959 में वह इंग्लैंड में सेंट्रल लंकाशायर लीग में क्रांप्टन के लिए भी खेल चुके हैं। इसके बाद वर्ष 1962 में उन्होंने स्थायी रूप से इंग्लैंड में ही बसने का मन बना लिया और प्रोफेशनल क्रिकेटर के तौर पर कॅरियर शुरू किया। इसके बाद सेसिल राइट अगले 60 वर्षों तक क्रिकेट खेलते रहे।

chaltapurza.com
अपने क्रिकेट कॅरियर में 7000 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं सेसिल

6 दशक तक सक्रिय क्रिकेट खेलने वाले सेसिल राइट ने अपने इस लंबे कॅरियर में 7000 से ज्यादा विकेट लिए हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि सेसिल विकेट लेने में इतने तेज थे कि पांच सीजन में ही उन्होंने 538 विकेट अपने नाम कर लिए थे और उस दौरान उनका औसत 27 का रहा था। सेसिल ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि मैं अपने क्रिकेट कॅरियर को अलविदा कह दूं।

मीडिया से बातचीत करते हुए सेसिल ने कहा कि मुझे खुद नहीं पता कि इतने लंबे वक्त तक मेरे खेलने के पीछे की वजह क्या है। मैं इसके बारे में नहीं जानता तो आपको भी नहीं बता पाउंगा। जब उनसे पूछा गया कि आपने कितने मैच खेले हैं तो उन्होंने जवाब दिया कि मुझे याद नहीं पर शायद बीस लाख। हालांकि, यह आंकड़ा बहुत ज्यादा लगता है लेकिन हो सकता है उन्होंने कई हजार मैच खेले हो।

Read More: ओह! तो इस वजह से सलमान खान ने छोड़ दी संजय लीला भंसाली की ‘इंशाअल्लाह’?

7 सितंबर को खेलेंगे अपने कॅरियर का आख़िरी मुकाबला

सेसिल राइट ने अपनी फिटनेस के बारे में बात करते हुए कहा कि लंकाशायर का पारंपरिक खाना उन्हें बहुत पसंद है। वे खुद को फिट रखने के लिए कभी-कभी शराब का सेवन करते हैं। उनका कहना है कि वो घर में बैठकर टीवी के सामने समय बिताना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। इसकी बजाय वो बाहर निकलकर घूमना पसंद करेंगे। क्रिकेट की दुनिया का यह अजूबा क्रिकेटर अपना आख़िरी मुकाबला 7 सितम्बर, 2019 को खेलेगा। रमिल टीम के सदस्य सेसिल राइट अपने कॅरियर का अंतिम मुकाबला स्प्रिंगहेड के ​ख़िलाफ़ खेलेंगे।

COMMENT