नियम बदलने की तैयारी में यूट्यूब, कभी भी बंद हो सकते हैं ऐसे अकाउंट

Views : 2352  |  0 minutes read
Youtube

गूगल की वीडियो स्ट्रीमिंग साइट यूट्यूब जल्द ही अपनी पॉलिसी में बदलाव करने जा रही है। यूट्यूब की नई शर्त ख़ासकर नए यूजर्स के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। इस साइट की नई शर्त यह है कि किसी चैनल से यूट्यूब को कमाई नहीं होती है तो वह उसे डिलीट कर सकता है, या फ़िर वह चैनल पर प्रतिबंध लगा सकता है। यट्यूब यूजर्स को ओपन करने पर मैसेज के जरिए नए पॉलिसी के बारे में बता भी रहा है, साथ ही वह इसके लागू होने डेट भी शो कर रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं इस साइट की नई शर्त के बारे में ​विस्तार से..

10 दिसंबर से लागू होगी यूट्यूब की नई शर्त

यूट्यूब ने अपनी साइट पर ‘अकाउंट सस्पेंशन एंड टर्मिनेशन’ नाम से एक ब्लॉग प्रकाशित किया है। जिसके अनुसार यदि किसी यूट्यूब चैनल से कंपनी की कमाई नहीं होती है तो वह उस यूट्यूब अकाउंट या चैनल को बंद कर सकती है। यूट्यूब की यह नई शर्त अगले महीने यानि दिसम्बर में 10 तारीख से लागू हो जाएगी। हालांकि, कंपनी ने अपनी नई शर्ते में यह क्लियर नहीं किया है कि कितने दिनों तक किसी चैनल से कमाई नहीं होने पर उसे यूट्यूब द्वारा डिलीट कर दिया जाएगा।

नई शर्तों में यूट्यूब का साफ़ मैसेज है कि जो चैनल मोनेटाइज नहीं हुआ है, यानि जिससे किसी यूट्यूबर और यूट्यूब को इनकम नहीं हो रही है तो वो चैनल किसी भी वक़्त बंद किया जा सकता है। इस संबंध में यूट्यूब एक सप्ताह से यूट्यूबर्स को ई-मेल भेज रहा है। यूट्यूब ने अपने ब्लॉग में यह भी साफ़ कहा है कि यदि किसी को लगता है कि नई शर्तों के अनुसार उनका चैनल डिलीट हो सकता है तो वह अपना डाटा डाउनलोड कर सकता है।

चैनल को बंद करने से पहले नोटिस देगी कंपनी

यूट्यूब नई शर्तों के अनुसार, कपंनी को अब इस बात का राइट्स भी मिल गया है कि वह किसी भी चैनल को डिलीट कर सकता है, हालांकि कंपनी चैनल को बंद करने से पहले यूट्यूबर्स को नोटिस भी देगी। यूट्यूब की इस नई शर्त में वे यूट्यूबर्स भी शामिल होंगे जो अच्छे वीडियो बनाते हैं, उनके अच्छे-खासे सब्सक्राइबर भी हैं लेकिन उन्होंने अब तक चैनल को मोनेटाइज नहीं किया है।

Read: भारत ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज जीती, दीपक चाहर ने हैट्रिक समेत बनाए ये रिकॉर्ड्स

सीधे शब्दों में समझा जाए तो कपंनी ने नई शर्त पूरी तरह से कमाई को लेकर बनाई गई है। अगर आपके वीडियो पर विज्ञापन चलता है तो यूट्यूब को भी कमाई होगी। ऐसे में किसी को अपना यूट्यूब चैनल बचाना है तो उसे अपना चैनल मोनेटाइज करना होगा। जिससे वह यूट्यूबर कमाएगा और कंपनी भी कमाएगी। यूट्यूब की नई शर्त से लाखों की संख्या में ऐसे चैनल बंद हो जाएंगे जो कमाई नहीं कर रहे हैं। अब इस साइट पर वही यूट्यूबर्स होंगे जो कमाने के हिसाब से वीडियो बनाते हैं।

COMMENT