कोरोना वैक्सीन के बारे में गलत जानकारी वाले सभी वीडियो हटाएगा यूट्यूब, चैनल पर भी करेगा ये कार्रवाई

Views : 750  |  3 minutes read
YouTube-Action-on-False-Vaccine-Info

पॉपुलर अमेरिकन ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब कोरोना वायरस तथा कोरोना वैक्सीन को लेकर दी गई गलत जानकारियों वाले कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटाएगा। इसके अलावा उन सभी चैनल को भी बैन करेगा जो वैक्सीन के बारे में गलत जानकारी दे रहे हैं। आपको बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की शुरुआत से ही इसे लेकर गलत जानकारियां तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रही हैं। कोरोना वायरस व वैक्सीन की गलत जानकारियों के खिलाफ इससे पहले भी फेसबुक, ट्विटर, गूगल और यूट्यूब लगातार कार्रवाई करते रहे हैं।

कई कंटेंट में वैक्सीन से बांझपन का किया दावा

यूट्यूब ने कहा है कि हमारे प्लेटफॉर्म पर कई कंटेंट ऐसे हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि वैक्सीन से बांझपन होगी। एमएमआर शॉट को लेकर भी गलत कंटेंट पोस्ट किए जा रहे हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि खसरा, कण्ठमाला और रूबेला की वैक्सीन से ऑटिज्म (बोलना बंद) हो सकता है। ऐसे में इस तरह के कंटेंट को भी हटाया जाएगा और चैनल के खिलाफ कार्रवाई होगी। मालूम हो कि यूट्यूब से पहले फेसबुक और ट्विटर ने भी वैक्सीन और कोरोना के खिलाफ भ्रामक जानकारियों को लेकर कार्रवाई की है, हालांकि अभी भी पूरी तरह से इस पर लगाम नहीं लग पाया है। वहीं, YouTube ने रूस के चैनल को इसी वजह से डिलीट ही कर दिया है।

हाल में आईओएस यूजर्स के लिए जारी किया पीआईपी मोड

जानकारी के लिए बता दें कुछ दिन पहले ही यूट्यूब ने आईओएस यूजर्स के लिए पिक्चर इन पिक्चर (पीआईपी) मोड जारी किया है। हालांकि, अभी नया अपडेट सिर्फ यूट्यूब प्रीमियम यूजर्स के लिए ही जारी किया गया है। इस नए अपडेट के बाद आईओएस यूजर्स यूट्यूब के वीडियोज मिनी प्लेयर यानि पीआईपी मोड में देख सकेंगे।

Read Also: इंस्टाग्राम जल्द ही लेकर आ रहा यह नया फीचर, अभी चल रही इसकी टेस्टिंग

COMMENT