TikTok को टक्कर देने के लिए Shorts नाम का फीचर लाने की तैयारी में यूट्यूब

Views : 2728  |  3 minutes read
TikTok-Vs-YouTube

आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज के बीच खासे पॉपुलर हो चुके शॉर्ट वीडियो ऐप टिक टॉक को टक्कर देने के लिए अब यूट्यूब तैयारी कर रहा है। यूट्यूब भी एक ख़ास फीचर लाने की तैयारी कर रहा है, जिससे यूजर्स TikTok की तरह शॉर्ट वीडियोज बना सकेंगे। जानकारी के मुताबिक, कंपनी फिलहाल इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है और 2020 के अंत तक इसे लॉन्च ​किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मानें तो इसे ‘Shorts’ नाम से जाना जाएगा। इस फीचर को लाने के पीछे यूट्यूब का लक्ष्य बहुत कम समय में लोगों के बीच हिट हो चुके TikTok से प्रतिस्पर्धी के तौर पर मुकाबला करना है।

मोबाइल ऐप के तहत ही लॉन्च करेगा यूट्यूब

हालिया वर्षों में लॉन्च हुए TikTok ने शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट वाला होने के कारण बहुत जल्द ही बड़ी लोकप्रियता हासिल की है। अब यूट्यूब भी शॉर्ट वीडियो क्रिएटर्स को ऐसा ही कुछ ऑफर करना चाहता है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यूट्यूब ‘शॉर्ट्स’ नाम के इस फीचर पर काम कर रही है, जिसे मौजूदा मोबाइल ऐप के तहत ही लॉन्च किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक यह स्पेशल फीड के फॉर्म में होगा, जिसमें यूजर्स द्वारा बनाए गए शॉर्ट वीडियो क्लिप्स का लिस्ट शामिल होगा। ख़ास बात ये है कि गूगल को बड़े लाइसेंस्ड म्यूजिक और सॉन्ग कैटेलॉग का भी इसमें फायदा होगा, जिसे क्रिएटर्स कंटेंट बनाने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

Read More: तबलीगी जमात के 960 विदेशी नागरिक ब्लैक लिस्ट, वीजा भी किया रद्द

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाइटडांस कंपनी द्वारा वर्ष 2016 में चीन में टिक टॉक के वेरिएंट को A.me (बाद में Douyin) के नाम से उतारा गया था। इससे यूजर्स 3 से 60 सेकेंड की लेंथ का शॉर्ट लूपिंग वीडियोज बना पाते थे। बाद में बाइटडांस द्वारा म्यूजिकली को खरीदे जाने और इसे TikTok के साथ मर्ज किए जाने के बाद इस ऐप को दुनियाभर में साल 2018 में उपलब्ध कराया गया था। टिक टॉक ऐप ख़ासकर युवाओं के बीच काफी पॉपुलर बन गया है। इसे बड़ी संख्या में महिलाएं भी इस्तेमाल कर रही हैं।

COMMENT