आपका स्मार्टफोन सेफ है या नहीं ऐसे कर सकते हैं चेक

Views : 1397  |  3 minutes read
Smartphone-Hacker

स्मार्टफोन की हैकिंग के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए समय-समय पर अपने स्मार्टफोन्स को अपडेट करते रहना चाहिए। दरअसल, हालिया वर्षों में पुराने स्मार्टफोन्स के हैक होने का खतरा कई गुना तक बढ़ गया है। हाल में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि गूगल पुराने एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए जरूरी अपडेट नहीं दे रहा। इस वजह से हैकर्स के लिए पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन आसान टारगेट बन गए हैं। ऐसे में आपका स्मार्टफोन सेफ है या नहीं, यह जांचना काफी जरूरी हो जाता है। अब आगे जानिए आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन और ओएस आईफोन की सेफ्टी को कैसे चेक कर फोन हैक होने से बचाया जा सकता है।

Smartphone-Hacker

पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या आईफोन नहीं हैं सुरक्षित

हाल में यूके की व्हिच मैग्जीन ने एक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट के अनुसार, 40 फीसदी स्मार्टफोन्स को गूगल की तरफ से जरूरी सिक्यॉरिटी अपडेट नहीं दिया जा रहा। वहीं, एप्पल भी कई पुराने आईफोन्स को हर साल आने वाले नए आईओएस अपडेट नहीं देता। बता दें कि कंपनियों के लिए ज्यादा पुराने डिवाइसेज के लिए नया अपडेट रिलीज करना आसान नहीं होता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा पुराना स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके फोन का डेटा और प्राइवेसी खतरे में है।

ऐसे में बचाव करने का तरीका यह है कि उन स्मार्टफोन्स को यूज करें जो लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ आसानी से अपडेट हो जाएं। जो स्मार्टफोन्स यूजर्स फिलहाल एंड्रॉयड 9 या एंड्रॉयड 10 या ओएस वाला स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, तो उनका डेटा फिलहाल सुरक्षित माना जा सकता है। वहीं, काफ़ी पुराने एंड्रॉयड जैसे 4.0, 6 या 7 जैसे वर्जन डेटा सिक्यॉरिटी के लिहाज के सहीं नहीं हैं। अगर आप सॉफ्टवेयर चेक करना चाहते हैं तो आप फोन सेटिंग्स में जाएं और अपने एंड्रॉयड या ओएस का वर्जन चेक करें। अगर आपका एंड्रॉयड या ओएस ज्यादा पुराना है, तो उसके लिए उपलब्ध अपडेट को चेक कर अपडेट कर लें। अगर आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन ज्यादा पुराना है और उसके लिए कोई अपडेट उपलब्ध नहीं है, तो अच्छा होगा कि नया स्मार्टफोन खरीद लें।

Read More: Whats App यूजर्स के लिए अच्छी खबर, डार्क मोड फीचर हुआ लॉन्च

आपका पुराना आईफोन सेफ है या नहीं?

अगर आप अपने पुराने आईफोन के ओएस को चेक करना चाहते हैं तो सेटिंग्स में दिए गए जनरल ऑप्शन में जाकर देख कर सकते हैं। प्रसिद्ध अमेरिकी कंपनी एप्पल की ख़ास बात है कि वह पुराने डिवाइसेज के लिए भी लेटेस्ट ओएस अपडेट रिलीज करता रहा है। कंपनी ने पिछले साल आए iOS 13 अपडेट को करीब पांच साल पहले लॉन्च हुए iPhone 6s को भी दिया था। वहीं, वर्ष 2018 में आया iOS 12 साल 2013 में आए iPhone 5s को भी मिला था। ऐसे में अगर आप उन आईफोन यूजर्स में से हैं, जो अब तक एप्पल के iOS 6 या iOS 7 ओएस का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अब आपके लिए नया फोन खरीद लेना ही बेहतर होगा।

 

COMMENT