वॉट्सऐप ने अपडेटेड स्टोरेज मैनेजमेंट टूल को किया लॉन्च, यूजर्स को होंगे ये फायदे

Views : 867  |  3 minutes read
WhatsApp-New-Feature

इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप ने अपने नए अपडेटेड स्टोरेज मैनेजमेंट टूल को लॉन्च कर दिया है। ऐप के इस नए फीचर से यूजर्स अपने स्मार्टफोन में मौजूद WhatsApp फाइल्स को आसानी से चिन्हित व रिव्यू कर पाएंगे और बल्क में डिलीट कर सकेंगे। वॉट्सऐप ये नया फीचर इसी हफ्ते दुनियाभर के एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स को उपलब्ध कराने जा रहा है। आपको बता दें कि वॉट्सऐप इस नए स्टोरेज मैनेजमेंट टूल की टेस्टिंग पिछले कुछ समय से कर रहा था। कुछ बीटा यूजर्स इसे पहले से ही इस्तेमाल कर रहे थे।

साइज के हिसाब से फाइल्स मैनेज कर सकेंगे

वॉट्सऐप में नए स्टोरेज मैनेजमेंट टूल से ऐप यूजर्स के लिए ये चिन्हित करना बड़ा आसान हो जाएगा कि कौन सी फाइल्स ज्यादा स्पेस ले रही हैं। इस फीचर से यूजर्स साइज के हिसाब से फाइल्स को मैनेज भी कर पाएंगे। साथ ही यहां चुनिंदा फाइल्स को डिलीट करने से पहले प्रीव्यू करने का ऑप्शन भी मिलेगा। ये नया वॉट्सऐप फीचर ‘स्टोरेज एंड डेटा’ के अंदर नए ‘मैनेज स्टोरेज’ ऑप्शन के अंदर उपलब्ध होगा। साथ ही यहां टॉप में एक नया स्टोरेज बार भी होगा। यहां हाइलाइट किया जाएगा कि वॉट्सऐप ने कितना स्पेस ने लिया है, कितना स्पेस ऐप्स और दूसरे आइटम्स ने लिया है और कितना स्पेस बाकी है। इसके अलावा स्टोरेज फुल हो जाने पर वॉट्सऐप यूजर्स को अलर्ट भी भेजेगा और स्पेस को फ्री करने के लिए कहेगा।

Read More: व्हाट्सएप वेब यूजर्स को जल्द ही मिलने जा रहा वीडियो कॉलिंग का फीचर

फॉरवर्ड हुए वीडियोज और फोटोज को भी दिखाएगा

वॉट्सऐप का ये नया फीचर यूजर्स को काफी बार फॉरवर्ड हुए वीडियोज और फोटोज को भी दिखाएगा। ताकि यूजर्स इसे रिव्यू कर डिलीट कर सकें। इसमें एक सेक्शन भी होगा जो लार्ज फाइल्स को शो करेगा। इन दोनों के ठीक नीचे यूजर्स को लार्ज मीडिया फाइल्स के हिसाब से अरेंज किए गए चैट्स दिखाई देंगे। गौरतलब है कि सारे ग्रुप चैट्स और फॉरवर्डेड मैसेज के कारण वॉट्सऐप में स्टोरेज मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में अब उम्मीद है कि इस नए फीचर से गैर-जरूरी फाइल्स को स्पॉट कर डिलीट करना आसान हो जाएगा और साथ ही स्पेस फ्री करने में भी मदद मिलेगी।

COMMENT