कोरोना: राजस्थान 10वीं और 12वीं बोर्ड को छोड़कर बाकी सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा

Views : 5336  |  3 minutes read
Govind-Singh-Dotasra-Education-Minister-Rajasthan

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसको देखते हुए राजस्थान सरकार ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को छोड़कर बाकी सभी कक्षाओं के बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के आदेश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ शिक्षामंत्रियों और अधिकारियों की मीटिंग में यह फैसला लिया गया, जिसके बाद अब इसकी पालना की कवायद शुरू हो गई है। राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है।

वन टाइम रिलेक्शेसन के तौर पर प्रमोट किए जाएं

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने अपने ट्वीट में पहली कक्षा से लेकर 8वीं तक के बच्चों को अगली क्लास में प्रमोट करने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट में प्रारम्भिक शिक्षा और पंचायती राज विभाग के उस आदेश की कॉपी भी अटैच की है, जिसमें बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने से जुड़े दिशा-निर्देश दिए गए हैं। आदेश में सत्र 2019-2020 के तहत वन टाइम रिलेक्शेसन के तौर पर बच्चों को एक बार अगली कक्षा में क्रमोन्नत किए जाने को कहा गया है, जिसमें पहली से लेकर आठवीं तक के सभी स्टूडेंट्स शामिल है।

कोरोना संकट: राजस्थान में बिजली-पानी के दो माह के बिल होंगे स्थगित

शिक्षक बच्चों को ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध करवाए

राज्य सरकार की ओर जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि कोरोना काल के दौरान बच्चों की पढ़ाई निरन्तर जारी रहे, लिहाजा शिक्षक ऑनलाइन एजुकेशन पर फोकस करें। इसके साथ ही बच्चों को ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध करवाए। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सभी शिक्षा अधिकारियों और कर्मचारियों को लगातार बच्चों से साथ जुड़े रहने की भी बात कही है।

COMMENT