एमएस धोनी का इस मामले में रिकॉर्ड तोड़ विराट कोहली बने नंबर वन

Views : 1479  |  3 minutes read
Virat-Kohli-and-MS-Dhoni

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और रिकॉर्ड मशीन विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज़ करा दिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी एवं निर्णायक मैच में कोहली ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने टीम ​इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। इंटर-नेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत की ओर से बतौर कप्तान सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अब कोहली के नाम हो गया है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में बनाया रिकॉर्ड

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 89वां रन बनाते ही कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन गए। कोहली के बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11,208 रन हो गए हैं। इस मामले में महेन्द्र सिंह धोनी अब दूसरे नंबर पर हो गए हैं। एमएस धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 11,207 रन बनाए हैं।

भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान

1. 11208 रन – विराट कोहली

2. 11207 रन – महेन्द्र सिंह धोनी

3. 8095 रन – मोहम्मद अजहरुद्दीन

4. 7643 रन – सौरव गांगुली

Read More: एमएस धोनी बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट से बाहर, जानिए सभी खिलाड़ियों की नई ग्रेड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई इसी सीरीज में विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर सबसे तेज वनडे क्रिकेट में 5 हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस मामले में कोहली ने एबी डिविलियर्स, रिकी पोंटिंग और एमएस धोनी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा है। विराट कोहली ने महज 88 पारियों में ये कमाल कर दिखाया है, जो कि किसी भी बल्लेबाज के लिए बिल्कुल आसान नहीं है।

 

COMMENT