एमएस धोनी बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट से बाहर, जानिए सभी खिलाड़ियों की नई ग्रेड

Views : 817  |  3 minutes read
BCCI-New-Contract-List

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि बीसीसीआई ने साल 2020 के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी कर दी है। बोर्ड की ओर से गुरुवार को जारी की गई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में 27 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। लेकिन सबसे ताज्जुब की बात यह है कि इस लिस्ट में महेन्द्र सिंह धोनी का नाम शामिल नहीं है। हालांकि एमएस धोनी एकमात्र खिलाड़ी नहीं हैं, जिन्हें इस कॉन्ट्रैक्ट से झटका लगा है। बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में कुछ और खिलाड़ी भी बाहर हुए हैं, वहीं कुछ नए खिलाड़ी पहली बार इस सालाना कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा बने हैं।

BCCI-New-Contract-List

ये 4 खिलाड़ी हुए नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर

बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से एमएस धोनी के साथ ही विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, तेज गेंदबाज खलील अहमद और बल्लेबाज अंबाती रायडु बाहर हो गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि धोनी को छोड़कर अन्य तीनों खिलाड़ी पिछले साल ग्रेड सी में शामिल थे, जिन्हें बोर्ड की ओर से सालाना एक करोड़ रुपए मिला। एमएस धोनी लंबे समय से टीम के लिए उपलब्ध नहीं होने के कारण कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किए गए हैं। दिनेश कार्तिक और खलील अहमद को उनके खराब प्रदर्शन के कारण बाहर किया गया है। जबकि अंबाती रायडु ने वर्ल्ड कप टीम में चयन ना होने के कारण संन्यास लिया था, लेकिन बाद में उन्होंने यू-टर्न ले लिया।

कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में पहली बार शामिल हुए ये खिलाड़ी

बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में तेज गेंदबाज दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और वॉशिंगटन सुंदर को पहली बार शामिल किया गया है। ये सभी 2020 के लिए ग्रेड सी में रखे गए हैं। वहीं, मयंक अग्रवाल को सीधा ग्रेड बी में रखा गया है। जबकि टेस्ट में लंबे समय बाद वापसी करने वाले ऋद्धिमान साहा और ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल को प्रमोशन मिला है। इन दोनों को ग्रेड सी से ग्रेड बी में शामिल किया गया है। दोनों खिलाड़ियों को पिछले साल एक करोड़ रुपए मिले थे, वहीं इस साल उन्हें तीन करोड़ रुपए मिलेंगे।

Read More: 24 मई को खेला जाएगा आईपीएल-13 का फाइनल, इस बार होंगे ये बदलाव

बीसीसीआई की वर्ष 2020 की कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट:

1. ग्रेड A+ (7 करोड़ रुपये)
विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

2. ग्रेड A (5 करोड़ रुपये)
भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, आर अश्विन, शिखर धवन और ऋषभ पंत।

3. ग्रेड B (3 करोड़ रुपये)
उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल।

4. ग्रेड C (1 करोड़ रुपये)
केदार जाधव, मनीष पांडे, वॉशिंगटन सुंदर, हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी।

 

COMMENT