अखरोट खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे, कोरोना काल में इम्यूनिटी भी बढ़ाएगा

Views : 990  |  3 minutes read
Benefits-of-Walnuts

देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर में काफी लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं। सरकार और चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा ऐसे समय में लोगों को घर पर ही रहकर अपना ख्याल रखने की सलाह दी जा रही है। ख़ास बात ये है कि जो लोग पहले से ही किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं वो कोरोना की चपेट में ज्यादा संख्या में आ रहे हैं। ऐसे में पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को स्वास्थ्य का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। कोरोना काल में अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। तो चलिए हम आपको बताने जा रहे हैं अखरोट खाने के फायदे जो आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने का काम करता है…

हार्ट पेशेंट के लिए बड़े काम का है अखरोट

अखरोट का सेवन दिल के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अखरोट में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, हेल्दी फैट, कॉपर सेलेनियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने वाले सूजन में भी कमी आती है। अखरोट दिल के रोग होने की संभावना को भी कम करता है। कोविड-19 से ठीक होकर लौटे कई लोगों में हार्ट अटैक जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है। ऐसे में इसका सेवन फायदेमंद है।

तनाव से दूर और बेहतर नींद दिलाने में करता है मदद

कोरोना के दौरान लगभग हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी कारणों की वजह से तनाव का सामना कर रहा है। अखरोट तनाव से बाहर निकलने में मदद करने का काम कर सकता है, जिससे नींद भी अच्छी आएगी। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित करके तनाव में राहत देता है। वहीं, इसमें मौजूद मेलाटोनिन बेहतर नींद दिलाने में मदद करता है। ऐसे में भीगे अखरोट का सेवन किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स

अच्छी बात ये है कि यह इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने का भी काम करता है। क्योंकि अखरोट में एंटीऑक्सिडेंट्स की प्रचूर मात्रा होती हैं, जो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। इसके साथ ही यह नई बीमारियों से बचाने में भी मददगार है। ऐसे में प्रतिदिन नियमित रूप से भीगे हुए अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

अखरोट के नियमित सेवन से होने वाले अन्य फायदे

एक और खास बात ये है कि अखरोट के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होने में मदद मिलती है। वहीं, इसको भिगाकर खाने से यह डायबिटीज को नियंत्रण करने में भी काफी मदद करता है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर स्तर नियंत्रण करने में मदद मिलती है। अखरोट का सेवन कैंसर जैसी बीमारी के खतरों को भी कम करता है।

Read More: इम्यूनिटी मजबूत करने का भी काम करती है लौंग, सेवन करने से होते हैं ये फायदे

COMMENT