ओसामा की मौत का बदला लेने की फिराक में बेटा हमज़ा, अमेरिका ने रखा इतना बड़ा इनाम

Views : 1442  |  0 minutes read
chaltapurza.com
Image: ओसामा बिन लादेन.

2011 में अमेरिकी सील कमांडोज द्वारा खात्मा करने से पहले तक ओसामा बिन लादेन दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी सरगनों में से एक था। वह अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन अलकायदा का नेतृत्व करता था। लादेन अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए 9/11 हमलों का मुख्य आरोपी था। उसकी मौत के करीब 8 साल बाद उसका बेटा अपने बाप की मौत का बदला लेने के लिए अमेरिका से भिड़ने की तैयारी कर चुका है। ऐसा कहा जा रहा है कि लादेन का बेटा पिछले कुछ वर्षों से अंडरग्राउंड हो गया है। खुफियों सूत्रों से मिली इस जानकारी ने अमेरिका की धड़कन बढ़ा दी हैं। अमेरिका के अनुसार ओसामा बिन लादेन का बेटा हमज़ा बिन लादेन इन दिनों अमेरिका पर हमले की साजिश रच रहा है। हमज़ा अपने पिता लादेन की मौत का बदला लेना चाहता है।

chaltapurza.com

अमेरिका ने की 10 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा

ओसामा बिन लादेन के बेटे हमज़ा बिन लादेन का वर्तमान ठिकाना बताने वाले को 10 लाख डॉलर यानी करीब 7 करोड़ रुपए पुरस्‍कार स्वरूप देने का ऐलान किया है। अमेरिका विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इस पुरस्‍कार की घोषणा की है। सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर अमेरिका ने कहा कि हमज़ा अपने पिता और अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन की मौत का बदला लेने के लिए उस पर हमले की साजिश रच रहा है। इसी को देखते हुए इतने बड़े पुरस्‍कार का ऐलान किया गया है।

chaltapurza.com

अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी एमटी इवानोफ ने कहा कि यह कदम अमेरिका के आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और गंभीरता को दिखाता है। अमेरिका की ओर से इस घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर ओसामा बिन लादेन का नाम टॉप ट्रेंड में चल रहा है।

chaltapurza.com
पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया या फिर ईरान में हो सकता है हमज़ा

अमेरिकी खुफिया सूत्रों के अनुसार हमज़ा पिछले कई सालों से छिपा हुआ है। संभावना जताई जा रही है कि वह पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया या फिर ईरान में हो सकता है। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि फिलहाल हमज़ा बिन लादेन ईरान में नजरबंद हैं। ऐसा कहा जाता है कि हमजा अब आतंकी संगठन अलकायदा में काफी ऊंचे पद पर पहुंच चुका है। हमजा अपने पिता का बदला लेने की बहुत पहले ही ठान चुका है। हमजा और उसके आतंकी संगठन पर एक अन्‍य अमेरिकी अधिकारी नाथन सेल्‍स ने कहा कि अलकायदा पिछले कुछ समय से शांत है लेकिन यह केवल रणनीतिक चुप्‍पी है न कि आत्‍मसमर्पण। इसलिए अमेरिका कोई गलती या भूल नहीं करना चाहता है। अलकायदा के पास हम पर हमला करने की क्षमता और इरादा दोनों ही हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी नेवी के सील कमांडोज ने पाकिस्‍तान के ऐबटाबाद शहर में एक हवाई हमला कर 2 मई, 2011 को अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था।

chaltapurza.com
विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अट्टा की बेटी से की है शादी

हमज़ा बिन लादेन का जन्म 1989 में सउदी अरब के जेद्दाह में हुआ। हमजा अब 30 वर्ष का हो चुका है। हाल ही में हमजा की शादी अमेरिका में 9/11 हमलों के लिए विमान अपहरण करने वाले मोहम्मद अता की बेटी से हुई है। अता द्वारा विमान का अपहरण करने के बाद उसी विमान से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर अटैक किया गया था। ओसामा के परिवार ने हमजा के विवाह की पुष्टि की है। ओसामा बिन लादेन के सौतेले भाइयों ने ‘द गार्जियन’ को दिए इंटरव्यू में इस शादी का जिक्र किया। अहमद और हसन अल-अत्तास ने बताया कि उनका मानना है कि हमज़ा को अब अलकायदा में काफी ऊंचा पद मिल गया है और वह अपने पिता की मौत का बदला लेने की फिराक में योजना बना चुका है।

chaltapurza.com
ओसामा बिन लादेन का सबसे प्यार बेटा था हमज़ा

अमेरिका को अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक यह बात सामने आई कि हमज़ा बिन लादेन अलकायदा प्रमुख रहे ओसामा बिन लादेन का सबसे प्यारा बेटा था। ऐबटाबाद में लादेन को मारने के बाद अमेरिका के हाथ कुछ दस्तावेज भी लगे थे, जिसके अनुसार ओसामा अपने बेटे हमज़ा पर ज्यादा ध्यान दे रहा था। वो उसे भविष्य के लिए तैयार कर रहा था। उल्लेखनीय है कि हमजा बिन लादेन ओसामा की उन तीन जिंदा बची तीन बीवियों में से एक का बेटा है, जो अमेरिकी अटैक के वक्त उसके साथ पाकिस्तान के ऐबटाबाद में रह रही थीं।

Read More: भारत Vs ऑस्ट्रेलिया: यहां जानें 5 मैचों की सीरीज का पूरा कार्यक्रम

मीडिया ख़बरों के मुताबिक, हमज़ा बिन लादेन की पत्नी मिस्र की नागरिक है। ओसामा बिन लादेन के मरने के बाद उसकी तीनों पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए थे। यहां उन्हें सऊदी अरब के पूर्व शहजादे मोहम्मद बिन नायेफ ने शरण दी थी। यहीं से ओसामा की सभी पत्नियों और उसके बच्चों ने लगातार लादेन की मां आलिया घानेम से सम्पर्क बनाया हुआ था।

COMMENT