24-25 फरवरी को भारत आएंगे डोनाल्ड ट्रंप, दिल्ली और गुजरात में ठहरेंगे

Views : 3910  |  3 minutes read
Donald-Trump-US

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसी माह दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। उनके इस दौरे का आधिकारिक ऐलान भी हो गया है। राष्ट्रपति ट्रंप 24-25 फरवरी को दो दिवसीय भारत दौरे पर रहेंगे। व्हाइट हाउस ने सोमवार को यह जानकारी दी। अपनी भारत यात्रा के दौरान यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप नई दिल्ली और गुजरात में ठहरेंगे। ट्रंप की इस यात्रा के दौरान उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ होंगी। उम्मीद की जा रही है कि ट्रंप की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच एक लंबी अवधि के व्यापार समझौते पर भी चर्चा होगी, जिसमें एक मुक्त व्यापार समझौता शामिल हो सकता है।

अमेरिकी-भारतीय साझेदारी मजबूत करेगी यात्रा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले व्हाइट हाउस ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, ‘यह यात्रा अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी और अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी बंधन को आगे बढ़ाएगी।’ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूएस के प्रेसीडेंट ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ भारत की राजधानी नई दिल्ली और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की यात्रा करेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद शहर भी जाएंगे।

‘हाउडी मोदी’ की तर्ज़ पर अहमदाबाद में हो सकता है कार्यक्रम

डोनाल्ड ट्रंप की गुजरात यात्रा को देखते हुए माना जा रहा है कि ह्यूस्टन में जिस तरह प्रधानमंत्री मोदी के लिए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम हुआ था, ठीक वैसा ही कार्यक्रम उनके लिए भी यहां हो सकता है। ख़बरों के अनुसार, अहमदाबाद शहर में ‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर ट्रंप के लिए एक बड़ा कार्यक्रम हो सकता है। हालांकि, अभी यह तय नहीं हुआ है। इस इवेंट में पीएम नरेन्द्र मोदी के भी शामिल होने की संभावना है।

गुजराती मूल के अमेरिकियों के ‘हाउडी ट्रंप’ शो में शामिल होने की संभावना है। माना जा रहा है कि अमेरिका में इस साल होने वाले चुनाव को देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए उनकी टीम ख़ास प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इसकी वजह यह भी है कि अमेरिका में बड़ी संख्या में गुजरात के मूल निवासी रहते हैं। गुजरातियों की संख्या को देखते हुए राष्ट्रपति ट्रंप के लिए ‘हाउडी मोदी’ जैसे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। बता दें, अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय प्रवासी एक अहम वोट बैंक हैं।

Read More: जल्द ही जारी होगा 1 रुपए का नया नोट, ये फीचर्स होंगे ख़ास

अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान इस बात की संभावना है कि डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी एक छोटी अवधि के व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे, जो अमेरिकी कंपनियों को भारतीय बाजारों तक अधिक पहुंच प्रदान कर सकता है। वह पिछले साल वापस लिए गए भारत के व्यापार लाभों को भी बहाल कर सकता है।

 

COMMENT