ट्विटर के नए सीईओ बने भारतीय मूल के पराग अग्रवाल, को-फाउंडर जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफा

Views : 742  |  4 minutes read
Parag-Agrawal-Twitter-SEO

दिग्गज माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद से सोमवार को इस्तीफा दे दिया। इसके बाद कंपनी के बोर्ड ने चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) पराग अग्रवाल को कंपनी का नया सीईओ नियुक्त करने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि पराग ने 10 साल पहले ट्विटर जॉइन किया था। भारतीय मूल के 37 वर्षीय पराग अग्रवाल ने कंपनी द्वारा अहम जिम्मेदारी सौंपे जाने को अपने लिए सम्मान की बात बताते हुए जैक डोर्सी और कंपनी को धन्यवाद कहा है।

कंपनी अब संस्थापकों से आगे बढ़ने के लिए तैयार: डोर्सी

ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने सीईओ पद से अपने इस्तीफे के बाद ट्विटर स्टाफ को लिखी अपनी आखिरी चिठ्‌ठी में लिखा, ‘मैंने ट्विटर को छोड़ने का फैसला लिया है, क्योंकि मेरा मानना है कि कंपनी अब अपने संस्थापकों से आगे बढ़ने के लिए तैयार है। नए सीईओ पराग अग्रवाल को लेकर डोर्सी ने कहा, ‘मुझे सीईओ के तौर पर पराग पर विश्वास है। पिछले 10 वर्षों में यहां उनका काम बेहद शानदार रहा है। वे अपनी स्किल, दिल और आत्मा से काम करते हैं, जिसके लिए मैं दिल से उनका शुक्रगुजार हूं। अब ट्विटर को लीड करने का उनका समय है।’

कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जैक डोर्सी एक फाइनेंशियल पेमेंट कंपनी स्क्वायर में भी टॉप एग्जीक्यूटिव हैं। उन्होंने ही इसकी स्थापना की थी। कंपनी के कुछ बड़े निवेशक खुलकर सवाल उठा रहे थे कि क्या वह प्रभावी तरीके से दोनों कंपनियों को लीड कर सकते हैं। हालांकि, डोर्सी 2022 तक ट्विटर के बोर्ड में बने रहेंगे।

कंपनी की उपलब्धियों को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हूं: पराग

ट्विटर के सीईओ नियुक्त होने के बाद पराग अग्रवाल ने कहा ‘मुझमें और मेरे नेतृत्व में भरोसा जताने के लिए बोर्ड को धन्यवाद कहना चाहता हूं। जैक की लगातार मेंटरशिप, सहयोग और भागीदारी के लिए मैं उनका आभारी हूं। जैक डोर्सी के नेतृत्व में कंपनी ने जो उपलब्धियां हासिल की हैं मैं उनको आगे बढ़ाने के लिए तैयार हूं।’ पराग ने आगे कहा, ‘इस समय पूरी दुनिया हमें देख रही है। आज के इस समाचार को लेकर लोग अलग-अलग विचार प्रदर्शित करेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि वो ट्विटर और हमारे भविष्य की परवाह करते हैं। यह इसका संकेत है कि हमारे काम का महत्व है। आइए दुनिया को ट्विटर की पूरी क्षमताएं दिखाएं।’

दुनिया की टॉप 500 कंपनियों में सबसे युवा सीईओ बने पराग

अपनी नियुक्ति की घोषणा के साथ ही पराग अग्रवाल अब दुनिया की टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा सीईओ बन गए हैं। ट्विटर ने उनकी डेट ऑफ बर्थ जाहिर नहीं की है, लेकिन यह बताया है कि उनका जन्म 1984 में भारत में हुआ था। बता दें कि आईआईटी बॉम्बे से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले पराग अग्रवाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी हैं। उन्होंने साल 2011 में ट्विटर जॉइन किया था। साल 2017 में पराग को एडम मेसिंजर की जगह चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर यानि (सीटीओ) बनाया गया था। ट्विटर से पहले पराग माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और याहू के साथ काम कर चुके हैं।

भारतीय मूल की विनीता से की पांच साल पहले शादी

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने अपनी दोस्त विनीता अग्रवाल से शादी की है। पराग और विनीता ने अक्टूबर 2015 में सगाई की और इसके बाद जनवरी 2016 में शादी के बंधन में बंध गए थे। फिलहाल, पराग अपनी पत्नी के साथ कैलिफॉर्निया के सैन फ्रांसिस्को में रहते हैं। इन दोनों का एक बेटा भी है, जिसका नाम अंश अग्रवाल है।

Read Also: पीएम मोदी को ट्विटर पर 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में मिला दूसरा स्थान

COMMENT