टाइगर श्रॉफ ने महज़ चार साल की उम्र में सीखना शुरू कर दिया था मार्शल आर्ट्स

Views : 3697  |  4 minutes read
Tiger-Shroff-Biography

बॉलीवुड में बहुत कम समय में अपनी अलग पहचान बनाने वाले अभिनेता टाइगर श्रॉफ 2 मार्च को अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आज टाइगर किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। टाइगर श्रॉफ ने अपने कठोर परिश्रम और अभिनय कौशल क्षमता के दम पर अपना अलग फैन बेस बना लिया है। आज बॉलीवुड में उनकी गिनती प्रमुख एक्शन हीरो की लिस्ट में की जाती है। टाइगर को घर में फिल्मी माहौल मिला, जिसकी बदौलत उनका फिल्मों की ओर रुख हो गया। हालांकि, यहां तक पहुंचने में उनका अभिनय के प्रति समर्पण व लगन का अहम योगदान रहा है। ऐसे में इस ख़ास मौके पर जानते हैं उनके अबतक जीवन के बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

स्पोर्ट्स के प्रति बचपन से ही जुनूनी थे टाइगर

अभिनेता टाइगर श्रॉफ का जन्म 2 मार्च, 1990 को मुंबई शहर में हिंदी फिल्मों के मशहूर अभिनेता जैकी श्रॉफ के घर में हुआ था। उनके पिता जैकी श्रॉफ एक प्रसिद्ध अभिनेता और माँ आयशा श्रॉफ फिल्म निर्माता हैं। उनकी एक बहन कृष्णा श्रॉफ है, जिसके साथ टाइगर की बॉन्डिंग काफी अच्छी नज़र आती है। टाइगर श्रॉफ ने महज़ चार साल की उम्र में मार्शल आर्ट्स का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था। वह बचपन से ही स्पोर्ट्स के प्रति काफी जुनूनी थे और अपने कॅरियर की शुरुआत में अभिनय से ज्यादा स्पोर्ट्स में रूचि रखते थे।

फिल्म धूम-3 के लिए आमिर खान की मदद की

टाइगर श्रॉफ उनका असल नाम जय हेमंत श्रॉफ था, लेकिन उनके पिता जैकी ने उन्हें टाइगर नाम दिया, क्योंकि जब वह छोटे थे तो बाघ की तरह काटते थे। टाइगर ने प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को उनकी फिल्म ‘धूम-3’ के लिए बॉडी बनाने के दौरान वर्कआउट रूटीन में काफी मदद की। इस बीच दोनों के बीच संबंध इतने मजबूत हो गए थे कि आमिर आगे फिल्मों में टाइगर की शुरुआत करने के लिए बहुत उत्सुक थे, लेकिन बाद में यह संभव नहीं हो सका।

हैरानी होगी मगर टाइगर को वर्ष 2009 में टीवी शो ‘फौजी’ के रीमेक में मुख्य भूमिका की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इसे सहज ही अस्वीकार कर दिया, क्योंकि वह पहले टेलीविजन शो करने और इसके बाद फिल्मों में एंट्री लेने के बिल्कुल पक्ष में नहीं थे। टाइगर ताइक्वांडो में पांचवीं डिग्री के ब्लैक बेल्ट धारक भी हैं।

‘हीरोपंती’ के साथ हुई थी बॉलीवुड कॅरियर की शुरूआत

टाइगर श्रॉफ ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत साल 2014 में रिलीज़ फिल्म ‘हीरोपंती’ के साथ की थी, जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा सकी और फिल्म क्रिटिक्स को भी पसंद नहीं आईं। हालांकि, इस फिल्म के लिए टाइगर ने काफी मेहनत की थी। फिल्मों में एंट्री के लिए वह करीब 3 साल से प्रशिक्षण ले रहे थे। यही नहीं फिल्म में उन्होंने अपने सभी एक्शन स्टंट खुद ही किये थे। फिल्म में उनके डांस मूव्स और जोरदार स्टंट ने दर्शकों का दिल जीतने का काम किया।

सिनेमा की दो हस्तियों को मानते हैं अपना आदर्श

टाइगर सुप्रसिद्ध एक्शन हीरो ब्रूस ली और पॉप स्टार माइकल जैक्सन को अपना आदर्श मानते थे। साल 2016 में रिलीज़ उनकी एक फिल्म ‘बाघी’ बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और बॉलीवुड फिल्म के लिहाज से दुनिया भर में कमाई का नया रिकॉर्ड बनाया। इस फिल्म में उनके अपोजिट श्रद्धा कपूर नज़र आई थी। टाइगर और श्रद्धा कपूर न केवल सह-कलाकार हैं, बल्कि सबसे अच्छे दोस्त भी हैं।

एक के बाद एक हिट देकर खुद को साबित किया

वर्ष 2018 में टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म ‘बागी-2’ में दिशा पटानी साथ नज़र आई और बागी के इस सीक्वल ने सिनेमाघरों में खूब धूम मचाई। इस फिल्म में ज्यादातर स्टंट सीन खुद टाइगर ने ही किए थे। उन्होंने पुनीत मल्होत्रा निर्देशित ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर- 2’ में भी देखा गया, जो 2012 की फ़िल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ की सीक्वल थी। साल 2019 में रिलीज़ हुई बॉलीवुड एक्शन फिल्म ‘वॉर’ में टाइगर पहली बार ऋतिक रोशन के साथ नजर आए, जिसने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए।

साल 2020 में उनकी बागी सीरीज की तीसरी फिल्म रिलीज हुई, लेकिन कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के कारण फिल्म ज्यादा दिनों तक सिनेमाघरों में नहीं ​चल पाईं। टाइगर श्रॉफ की आने वाली फिल्में ‘हीरोपंती-2’, ‘गणपत’ और ‘रेम्बो’ हैं।

Read More: कभी फिल्मों में बैकस्टेज डांसर हुआ करते थे शाहिद कपूर, बर्थडे पर देखिए तस्वीरें..

COMMENT