अपने किरदार के साथ न्याय करने के लिए बहुत संघर्ष करते हैं ये बॉलीवुड स्टार्स

Views : 2951  |  0 minutes read

किसी भी अदाकार के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह उस किरदार में पूरी तरह लीन हो जाए, ताकि दर्शकों के लिए वह पात्र जीवंत हो उठे। होता भी यही है, हमारी फिल्म इंडस्ट्री में बहुत से ऐसे अभिनेता—अभिनेत्रियां हैं, जो अपने किरदार यानि रोल के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं करते हैं, चाहे इसके लिए उन्हें वजन बढ़ाना पड़े या घटाना। वे फिल्म निर्देशक की मांग के अनुसार खुद को बना लेने से पीछे नहीं हटते हैं। वे अपने शरीर के साथ ऐसे प्रयोगों से कभी डरते नहीं है।

तो आइए, जानते हैं उन स्टार्स के बारे में जिन्होंने अपने अभिनय के साथ पूरी तरह न्याय किया और दर्शकों ने भी उनका भरपूर साथ दिया और खूब मनोरंजन किया।

बात करें मिस्टर परफेक्ट आमिर खान की तो वे अपनी हर फिल्म में अलग—अलग अभिनय करते नजर आते हैं। फिल्म दंगल की बात करें तो इसमें एक पिता की भूमिका के किरदार में आमिर खान ने अपना वजन काफी बढ़ा लिया था। यह वजन उनने इसलिए बढ़ाया ताकि वह अपने किरदार में एकदम फिट दिखें। यह फिल्म सुपरहिट रही और चीन सहित दुनियाभर में खूब पसंद की गई।

यही नहीं वे पहले भी कई फिल्मों में किरदार के अनुरूप अपना शरीर बना चुके हैं, इससे पहले फिल्म गजनी के लिए भी उन्होंने सिक्स पैक एब्स बनाए थे।

भारत के महान धावक मिल्खा सिंह पर बनी फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ में अभिनेता फरहान अख्तर ने अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया। यह फिल्म उनके कॅरियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। फिल्म में फ्लाइंग किंग मिल्खा की असली शक्ल में दिखने के लिए फरहान ने मैदान पर जमकर पसीना बहाया। अभिनेता फरहान की मेहनत रंग लाई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की और उनके खाते में एक ओर सफल फिल्म जुड़ गई।

बॉलीवुड में ‘देसी गर्ल’ के नाम से जानी जाने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी फिल्म ‘मैरी कोम’ में बॉक्सर महिला का किरदार निभाने के लिए काफी मेहनत की थी। यह फिल्म भारतीय महिला मुक्केबाज मैरी कोम के संघर्षों पर बनी थी, वे छह बार विश्व मुक्केबाजी चैम्पियन रह चुकी है। उनके इस किरदार को निभाने के लिए और उनके जैसी दिखने के लिए प्रियंका चौपड़ा ने अपने मस्कुलर लुक के लिए बहुत मेहनत की। इसके लिए प्रियंका ने दिन-रात कड़ी मेहनत की। यहां तक कि उन्हें अपनी डाइट भी एक खिलाड़ी की तरह लेनी पड़ी थी। प्रियंका ने इस फिल्म में मैरी कोम के किरदार के साथ न्याय किया, जिसे दर्शकों ने काफी सराहा और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई थी।

एक महिला अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने भी फिल्म में किरदार को जीवंत बनाने के लिए अपने शरीर का वजन बढ़ाया था। भूमि ने फिल्म ‘दम लगा के हईसा’ के लिए 30 किलो वजन बढ़ाया। यह उनकी डेब्यू फिल्म थी, जो बहुत सफल रही थी। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी का किरदार निभाया था।

पाकिस्तान में कैद के दौरान हमले में मारे गये सरबजीत को लेकर फिल्म बनी। इस फिल्म में अभिनेता रणदीप हुड्डा ने सरबजीत का बहुत ही बेहतरीन किरदार निभाया था। जेल में रहने के दौरान जो हालत सरबजीत की हुई थी, हूबहू वैसी ही हालत रणदीप हुड्डा को अपने किरदार में लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी। फिल्म और फोटो में आप साफ-साफ देख सकते हैं, कि इस रोल में ढलने के लिए 28 दिन में उन्होंने अपना 18 किलो वजन घटाया था।

फिल्म ‘डर्टी पिक्चर’ में अपने किरदार के साथ न्याय करने के लिए अभिनेत्री विद्या बालन ने भी अपना काफी वजन बढ़ाया।

यही नहीं और भी कई अभिनेता—अभिनेत्रियां है, जिन्होंने फिल्म के किरदार के साथ बखूबी न्याय किया और अपने शरीर की परवाह नहीं की।

COMMENT