रिश्ते में जहर बन सकते हैं ये 4 कारण, इनको मैनेज करने के लिए अपनाएं ​ये टिप्स

Views : 1757  |  0 minutes read

एक लॉन्गटर्म रिलेशनशिप को जीवन के कई तनावपूर्ण मुद्दे प्रभावित करते है। निश्चित रूप से कुछ मुद्दे ऐसे होते है जो लॉन्ग रिलेशनशिप के रास्ते में आते हैं। बच्चे, पैसे की समस्या, काम और असुरक्षा ऐसे कुछ कारण है जो एक हैल्दी रिलेशनशिप को प्रभावित करते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि किन कारणों से आपके रिलेशनशिप में तनाव ​आ सकता है।

बच्चे

अगर आप बच्चे पैदा करने की योजना बना रहे हैं, तो जान लें कि आपका रिश्ता बदल जाएगा। बच्चों को एक रिश्ते में लाना न केवल अधिक जिम्मेदारियों का मतलब होगा बल्कि आपके और आपके साथी के लिए एक दूसरे के लिए समय बिताना भी कम होगा। ऐसे में बच्चे होने के बाद आपको थोड़ा केयरफुल होना होगा। बच्चों के साथ ही आपको अपने रिलेशनशिप को भी मैनेज करना होगा। बच्चों की जिम्मेदारी दोनों पार्टनर अगर बराबरी से उठाएंगे तो ये तनाव नहीं बल्कि खुशी लेकर आएंगे।

पैसा

वित्तीय समस्याओं के कारण रिश्तों में तनाव आना एक आम बात है। अगर पैसे की तंगी है तो पार्टनर के लिए दूसरे व्यक्ति को दोषी ठहराना आम है। एक और तरीका है कि पैसा एक तनावपूर्ण विषय बन सकता है, जब एक कपल इस बात पर असहमत हो कि उसे कैसे खर्च किया जाए। महिलाएं सुरक्षा के मामले में पैसा देखती हैं और बचत के बारे में चिंता करने की अधिक संभावना होती है। वहीं पुरुषों को पैसे के साथ जोखिम लेने की अधिक संभावना होती है। पैसा कमाना जरूरी है मगर पैसे के लिए अपने रिश्ते को दांव पर बिल्कुल ना लगाएं। एक दूसरे पर भरोसा रखें। खासतौर से महिलाओं को अपने पार्टनर को पैसे से जुड़ी राय देने से बचना चाहिए। आप सिर्फ अपनी सेविंग कीजिए और बुरे समय के लिए कुछ पैसा बचाकर रखिए।

काम

अक्सर हम अपने काम के तनाव को घर ले आते हैं। तनाव को घर लाने और अपने साथी पर उतारने से आपका रिश्ता बुरी तरह से प्रभावित ​​होगा। काम के दौरान रिश्ते के तनाव से नौकरी के तनाव को अलग करना कठिन हो सकता है। यदि एक व्यक्ति को लगता है कि उनका पार्टनर रिश्ते से ज्यादा कॅरियर को महत्व दे रहा है जिससे उनका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। ऐसे में बेहतर है कि आप काम और रिश्ते के बीच बैलेंस बनाकर रखें। काम का तनाव आ​फिस में ही छोड़कर आएं। इसे घर पर लाने से बचें।

असुरक्षा

यदि कोई व्यक्ति रिश्ते में असुरक्षित है तो यह न केवल उसके लिए बल्कि उसके साथी के लिए भी तनाव का एक कारण है। जब कोई व्यक्ति असुरक्षित होता है, तो वह नकारात्मक दृष्टि से ही देखता है। इनसिक्योरिटी किसी भी रिश्तें के लिए जहर का काम करती है। ऐसे में आपका अपने पार्टनर से व्यवहार पूरी तरह से बदल जाता है। आप बात—बात पर उससे चिढ़कर बात करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पार्टनर पर भरोसा करे। जब आप भरोसा करेंगे तो किसी भी सूरत में आपका रिश्ता खराब नहीं होगा। भरोसे के ​साथ अपने पार्टनर को पूरी स्पेस दें और उसकी इज्जत भी करें।

COMMENT