खतरनाक पॉल्यूशन में एयरप्यूरिफायर का काम करेंगे ये इनडोर प्लांट्स

Views : 829  |  0 minutes read

इनडोर प्लांट घर के अंदर की हवा को साफ करने के लिए बेहतरीन है। मगर कुछ इनडोर प्लांट्स हवा को शुद्ध करने में ज्यादा एक्टिव होते हैं। कहते हैं पौधे हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं और यह सौभाग्य की एक दिलचस्प प्रवृर्ति भी लाता है। पिछले कुछ समय से हमारे लिए वायु प्रदूषण गंभीर चुनौती बना हुआ है। ऐसे में जरूरी है हर घर में कुछ ऐसे पौधों का होना जो घर के अंदर की हवा को शुध्द बनाने का काम करते हैं। जी हां हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे इनडोर प्लाट्ंस के बारे में जो एयरप्यूरिफायर का काम करते हैं।

पीस लिली

इन प्लांट्स में से एक है पीस लिली। जो घर के अंदर फॉर्मलाडिहाइड को हटाने के लिए सबसे अच्छे पौधों में से एक है। यह बेंजीन और कुछ विशिष्ट वीओसीज से छुटकारा पाने में मदद करता है जो कठोर सफाई उत्पादों द्वारा उत्सर्जित होते हैं। यह कम प्रकाश में भी अच्छे से पनप सकते हैं। इसमें उच्च वाष्पोत्सर्जन दर होती है जो आपकी हवा को नम बनाने का काम करती है। पीस लिली का पौधा आकार में छोटा होता है इसे आसानी से घर के अंदर रखा जा सकता है।

एलोवेरा प्लांट

घर के अंदर की हवा को प्यूरिफाय करने में एलोवेरा प्लांट काफी अहम है। इस पौधे का उपयोग हेल्थ और स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जाता है। जब हवा में हानिकारक रसायनों की मात्रा अत्यधिक हो जाती है, तो पौधों के पत्ते भूरे रंग के धब्बे दिखने लगते हैं।

गेरबरा डेज़ी

यह चमकदार फूलों का पौधा ट्राइक्लोरोइथिलीन को हटाने में प्रभावी है। यह आने वाले बेंजीन को छानने के लिए भी अच्छा है।

ड्रेकैना

यह सुंदर पौधा छत की ऊंचाई तक बढ़ सकता है (15-फुट ड्रेकेनस आम हैं)। यह सजाने और घर या ऑफिस में स्पेस को काम में लेने का एक शानदार पौधा है। यह हवा से जाइलीन, ट्राइक्लोरोएथिलीन और फॉर्मलाडिहाइड सहित विषाक्त पदार्थों को भी हटाता है। यह पौधा सूर्य के प्रकाश में सबसे अच्छा बढ़ता है।

 

COMMENT