फौजी माता-पिता की संतान एक्ट्रेस सेलिना जेटली का अफगानिस्तान में हुआ था जन्म

Views : 5203  |  4 minutes read
Celina-Jaitley-Bio

बॉलीवुड एक्ट्रेस सेलिना जेटली आज भले ही सिने पर्दे से दूर हैं, मगर सोशल मीडिया की दुनिया में वह आज भी काफी पॉपुलर हैं। सेलिना ने वर्ष 2001 में ‘मिस इंडिया’ का खिताब अपने नाम किया था। सौंदयर्ता का खिताब ​जीतने के बाद उन्हें फिल्मों में काम करने की पेशकश हुई, जिसके बाद वह कई फिल्मों में भी नज़र आईं। लेकिन उनका करियर रफ्तार नहीं पकड़ सका। बाद में उन्होंने एक विदेशी से शादी कर ली और उसके साथ वहीं बस गई। आज सेलिना जेटली अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं। इस ख़ास मौके पर जानिए इस बॉलीवुड एक्ट्रेस के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

Celina-Jaitley-Family

आर्मी परिवार से आती हैं एक्ट्रेस सेलिना

हिंदी फिल्मों की अभिनेत्री सेलिना जेटली का जन्म 24 नवंबर, 1981 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। उनके पिता वीके जेटली भारतीय सेना में कर्नल के पद से सेवानिवृत हैं। वहीं, उनकी मां मीता भारतीय सेना में नर्स थीं। फौजी परिवार से होने के कारण सेलिना की पढ़ाई देश के कई शहरों में हुईं। उन्होंने इंदिरा गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में स्नातक की डिग्री हासिल की है।

Actress-Celina-Jaitley-

फिल्म ‘जानशीं’ से हुई बॉलीवुड कॅरियर की शुरुआत

सेलिना जेटली का झुकाव बचपन से ही ग्लैमर वर्ल्ड की ओर था। यही वजह रही कि उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद ‘मिस इंडिया कॉन्टेस्ट’ में हिस्सा लिया और खिताब भी अपने नाम कर लिया। मिस इंडिया बनने के बाद सेलिना जेटली ने भी सुष्मिता सेन, ऐश्वर्या राय बच्चन, लारा दत्ता, प्रियंका चोपड़ा की राह पर चलते हुए फिल्मों में एंट्री लेने का फैसला किया। प्रतिष्ठित सौंदर्य प्रतियोगिता का टाइटल जीतने के बाद सेलिना के लिए फिल्मी दुनिया में डेब्यू करना एक हद तक आसान हो गया था। वर्ष 2003 में सेलिना ने फिल्म ‘जानशीं’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। हालांकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फिसड्डी साबित हुईं।

फिल्मों के चयन के कारण सेलिना की बोल्ड रही छवि

सिनेमा में डेब्यू के बाद सेलिना जेटली ने कई फिल्मों में काम किया, जिनमें ‘नो एंट्री’, ‘जवानी दिवानी’, ‘ज़िंदा’, ‘खेल’, ‘मनी है तो हनी है’, ‘पेइंग गेस्ट्स’, ‘गोलमाल रिटर्नस’, ‘हैलो डार्लिंग’, ‘थैंक्यू’ जैसी फिल्में शामिल हैं। सेलिना ने ज्यादातर फिल्मों में ग्लैमर रोल निभाए। उनकी कुछ फिल्में हिट तो कुछ बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुईं। अपने रोल और फिल्मों के कारण इंडस्ट्री में उनकी छवि महज एक बोल्ड एक्ट्रेस की रही, मगर इसके बावजूद भी उन्हें फिल्मी दुनिया में कुछ ख़ास पहचान नहीं मिल पाईं।

Actress-Celina-Jaitly-With-Husband

विदेशी होटल व्यवसायी पीटर हाग से रचाई शादी

अगर अभिनेत्री सेलिना जेटली की निजी ज़िंदगी के बारे में बात करें तो वह 23 जुलाई, 2011 को विदेशी होटल व्यवसायी पीटर हाग संग शादी के बंधन में बंध गईं। इस शादी से इन दोनों को तीन बेटे हैं। शादी के बाद सेलिना लंबे समय तक फिल्मी पर्दे से दूर रही, लेकिन साल 2020 में एक बार फिर ZEE5 पर रिलीज़ हुई एक शॉर्ट ड्रामा फिल्म ‘सीजंस ग्रीटिंग्स’ में वह एक अहम किरदार निभाती नज़र आईं।

पायल रोहतगी कम्प्यूटर साइंस में हैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट, ‘मिस टूरिज्म वर्ल्ड’ का जीता था खिताब

COMMENT