अमोल पालेकर का मराठी फिल्मों से शुरू हुआ था अभिनय करियर, इस फिल्म के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

Views : 7343  |  4 minutes read
amol-palekar-biography

बॉलीवुड में ऐसे कई कलाकार हुए हैं जिन्होंने बड़े पर्दे पर विलेन, रईसज़ादा या बेहद गरीब आदमी जैसे कई किरदार निभाए। इसके उलट आम आदमी का किरदार निभाने वाले बहुत ही कम अभिनेता देखने को मिले। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अमोल पालेकर एक ऐसा नाम हैं, जिसने आम आदमी की ज़िंदगी को बड़े पर्दे पर उतारा। अमोल 70 के दशक के स्टार अभिनेता रहे हैं। हिंदी और मराठी सिनेमा के डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर अमोल पालेकर आज अपना 77वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर जानिए उनके बारे में अनसुनी बातें…

मराठी सिनेमा से शुरू हुआ फिल्मी सफ़र

अमोल पालेकर का जन्म 24 नवंबर, 1944 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। अमोल की शुरूआती पढ़ाई जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट में हुई। पढ़ाई के साथ-साथ उनकी रूचि थियेटर की ओऱ भी बढ़ने लग गई थी। पढ़ाई के बाद वो थियेटर के साथ-साथ एक बैंक में क्लर्क के पद पर काम करने लग गए। अमोल ने अपने कॅरियर की शुरुआत मराठी सिनेमा से की। उन्होंने अपनी फिल्मों में लोअर मिडिल क्लास से लेकर मिडिल क्लास तक हर आदमी का किरदार निभाया। उनके किरदार आम आदमी से जुड़े होने के कारण उन्होंने बहुत जल्द ही लोगों के बीच खास जगह बना ली।

actor-amol-palekar

अमोल ने फिल्म ‘रजनीगंधा’ से बड़े पर्दे पर ली एंट्री

अभिनेता अमोल पालेकर ने अपने कॅरियर की शुरुआत में कई मराठी फिल्मों में काम किया। वो पहली बार वर्ष 1974 में बसु चटर्जी की फिल्म रजनीगंधा से बड़े पर्दे पर आए, जिसके बाद वह आगे बढ़ते ही चले ही गए। उनकी फिल्म ‘गोलमाल’, ‘नरम-गरम’, ‘घरौंदा’, ‘बातों-बातों’ को देखकर आज भी लोग गुदगुदाते हैं। अमोल की अदाकारी को इसलिए पसंद किया जाता था कि वो हमेशा एक साधारण आदमी की तरह दिखाई देते थे।

Actor-Amol-Palekar

फ़िल्म ‘दायरा’ के लिए मिला राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार

अमोल पालेकर ने फिल्मों के अलावा निर्देशन में हाथ आजमाया और कुछ हिंदी व मराठी फिल्में भी प्रोड्यूस कीं। पालेकर को अपने कॅरियर में कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से नवाज़ा गया। उन्हें फ़िल्म ‘दायरा’ के लिए वर्ष 1996 में ‘राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। वहीं, फिल्म ‘गोलमाल’ में उनके रोल को काफी सराहा गया, जिसके लिए आगे उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ‘फ़िल्मफेयर अवार्ड’ भी मिला।

Read Also: छोटे पर्दे से अभिनय शुरू करने वाले आशुतोष राणा को इस फिल्म ने दिलाई थी पहचान

COMMENT