साजिद खान ने ओछी हरकतों की वजह से तबाह कर लिया अपना फिल्मी करियर

Views : 3986  |  4 minutes read
Sajid-Khan-Biography

टीवी प्रजेंटर, कॉमेडियन व हिंदी फिल्मों के निर्देशक साजिद खान आज अपना 50वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। बॉलीवुड में बतौर फिल्म डायरेक्टर साजिद का कॅरियर औसत से भी कम रहा है, जिसमें कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफ़ल और कुछ फिल्में सुपरफ्लॉप रही हैं। साजिद खान वर्ष 2018-19 में ‘मीटू’ कैंपेन के दौरान कई अभिनेत्रियों और मॉडल्स की ओर से उन पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर सुर्खियों में रहे थे। वैसे उनका विवादों से चोली दामन का साथ रहा है। इस ख़ास मौके पर जानिए उनके बारे में कुछ अनसुने किस्से…

Sajid-Khan-

पार्टी, इवेंट्स में डीजे बजाने का काम किया

साजिद खान का जन्म 23 नवंबर, 1971 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम कामरान खान और मां का नाम मेनका ईरानी था। साजिद के पिता अपने दौर के फिल्म निर्माता थे। साजिद की प्रारंभिक शिक्षा मनेकजी कूपर स्कूल में हुई। वहीं, उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज से की। जब वह 6 साल के थे तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। इसके बाद महज 14 साल की उम्र में साजिद के पिता का निधन हो गया था। साजिद ने 16 साल की उम्र में पार्टी, इवेंट्स में डीजे बजाने का काम शुरू कर दिया था। उन्हें फिल्म देखना का इतना शौक था कि 70 के दशक से लेकर आजतक की लगभग सभी बॉलीवुड फिल्में देखी हैं।

अभिनेता अजय देवगन के बेहद करीब हैं साजिद

फिल्म निर्देशक साजिद खान और बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन एक ही कॉलेज से पढ़ाई की थी और दोनों तब से बहुत करीबी दोस्त हैं। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि अजय देवगन उनके खाने और सिगरेट के बिलों का भुगतान किया करते थे, क्योंकि उनके पास उस वक्त पैसा नहीं था। साजिद ने यह भी कहा कि वह बचपन से ही अजय देवगन की जीवन शैली से काफी प्रभावित रहे हैं। साजिद खान की बड़ी बहन फराह खान भी बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और कोरियोग्राफर हैं।

फिल्म ‘डरना जरुरी है’ से की कॅरियर की शुरुआत

डायरेक्टर साजिद खान ने अपने फिल्म निर्देशन कॅरियर की शुरुआत फिल्म ‘डरना जरुरी है’ से की थी। इसके बाद उन्होंने ‘हे बेबी’, ‘हॉउसफुल’, ‘हाउसफुल-2’, ‘हिम्मतवाला’, ‘हमशकल्स’ जैसी फिल्में बनाईं। निर्देशन के अलावा साजिद ने फिल्मों में एक्टिंग भी की है। वह फिल्म ‘झूठ बोले कौवा काटे’, मैं हूँ ना’, ‘मुझसे शादी करोगी’ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ में कैमियो रोल में नज़र आ चुके हैं।

Film-Director-Sajid-Khan

कई बार दे चुके है विवादास्पद बयान

एक बयान में साजिद खान ने कहा था कि उन्होंने खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार को ‘हाउसफुल-1’ और ‘हाउसफुल-2’ जैसी हिट फिल्में देकर बुरे दौर से बाहर निकाला है। वहीं, साजिद के इस बयान से अक्षय बिल्कुल भी खुश नहीं थे। वर्ष 2013 में अपनी फिल्म ‘हिम्मतवाला’ की रिलीज से पहले साजिद ने कहा कि यह फिल्म ऐसी ब्लॉकबस्टर होगी कि लोगों को पहले 3 दिनों के लिए फिल्म के टिकट नहीं मिलेंगे। उन्होंने यह भी दावा किया कि फिल्म अजय देवगन की अबतक की सबसे बड़ी फिल्म होगी और 80 फीसदी दर्शक एंट्री पर ताली बजाएंगे व सीटी बजाएंगे, लेकिन दुर्भाग्य से फिल्म सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक साबित हुई।

कई एक्ट्रेस-मॉडल ने बयां की अपने यौन शोषण की कहानी

वर्ष 2018 में #MeToo अभियान के दौरान सलोनी चोपड़ा, मंदाना करीमी, सिमरन कौर सुरी, करिश्मा उपाध्याय, राहेल व्हाइट और प्रियंका बोस ने साजिद खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिसके बाद उनके हाथ से ‘हाउसफुल-4’ फिल्म के डायरेक्शन की कमान छीन ली गई थी। साजिद पर लगाया गया एक साल का प्रतिबंध इंडियन फिल्म एंड टेलीविज़न डायरेक्टर्स एसोसिएशन ने 10 दिसंबर, 2019 को रद्द कर दिया था।

12 सितंबर, 2020 को एक भारतीय मॉडल पाउला ने साजिद खान पर उत्पीड़न का आरोप लगाया। पाउला ने अपने साथ हुए बर्ताव का खुलासा करते हुए लिखा, साजिद खान ने फिल्म ‘हाउसफुल’ में रोल के लिए उन्हें कपड़े उतारने के लिए कहा था। जनवरी 2021 में दिवंगत अभिनेत्री जिया खान की बहन करिश्मा ने साजिद पर अपनी बहन को परेशान करने का आरोप लगाया। मॉडल व एक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा ने साजिद पर 19 जनवरी, 2021 को आपत्तिजनक हरकत करने का आरोप लगाया। शर्लिन ने कहा कि साल 2015 में जब मैं साजिद खान से मिली तो उन्होंने अपने पैंट से अपना प्राइवेट पार्ट निकालकर कहा कि इसे फील करो।

बॉलीवुड अभिनेता जॉनी वॉकर का असल नाम था बदरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी, इसलिए बदला नाम

COMMENT